ओपीएस क्या होता है? OPS Full Form In Hindi

दोस्तों आज हम यह जानेगे की OPS आखिर होता क्या है? ये नाम आपने कही ना कही सुना ही होगा। आप लोग सुनते ही है की जब कोई सरकारी कर्मचारी रिटायर होता है तो उसे पेंशन मिलते है , तो यही हमारा आज का विषय रहेगा की OPS क्या होता है? OPS की क्या फुलफॉर्म होती है, (OPS FULL FORM IN HINDI) 

OPS का फुल फॉर्म क्या होता है? OPS Full Form In Hindi

OPS Full Form In English – Old Pension Scheme
OPS Full Form In Hindi – पुरानी पेंशन योजना
OPS Full Form  in Baseball – On-base plus Slugging
OPS Full Form In Police –  Office of Public Safety
OPS Full Form In Automotive – Optical Parking System
OPS Full Form In Databases – Oracle Parallel Server

OPS क्या होता है?

OPS का मतलब होता है Old Pension Scheme और इसे ही हम पुरानी  पेंशन के नाम से जानते है। OPS का लाभ केवल उन हे लोगो को मिलता है जो 2004 से पहले सरकारी कर्मचारी थे। लेकिन जिन्हे अभी भी OPS का लाभ मिलता है वो है सेना के जवान और अधिकारी OPS का लाभ पाने के लिए 2004 के बाद वाले कर्मचारी संघर्ष कर रहे है। कई बार धरना प्रदर्शन कर चुके है ताकि उन्हें OPS का लाभ मिल सके।

अब हम जानेगे की हम OPS की गणना कैसे कर सकते है?

* OPS की गणना करने के लिए हमारा यह जानना बहुत जरुरी है की कर्मचारी की रिटायरमेंट के समय मूल  pay यानि की मूल वेतन क्या था और उस समय DA यानि महंगाई भत्ता का क्या रेट चल रहा था।
* किसी भी कर्मचारी की पेंशन निकालने के लिए हमें यह जानना जरुरी होता है की उसकी मूल पेंशन क्या है तभी हम उसकी पूरी पेंशन निकाल पाएंगे। अब हम जानेगे की मूल पेंशन की गणना करने का Formula क्या है? आईये जानते है।

 Formula Of मूल पेंशन

मूल पेंशन निकालने के लिए हमें कर्मचारी की आखिरी मूल वेतन क्या थी पता होनी चाहिए और फिर हम उस मूल वेतन को 2 से भाग दे देंगे।

Total पेंशन निकलने का क्या फार्मूला है?

टोटल पेंशन निकलने का बहुत ही आसान तरीका है और वो कुछ इस प्रकार है।
Total Pension = मूल पेंशन + महंगाई भत्ता

आज आपने क्या सीखा

आज हमने जाना की OPC क्या होता है। हमने OPC की अलग-अलग फुल फॉर्म के बारे में जाना (OPC Full Form In Hindi) और सीखा की OPC की गणना कैसे करते है। आसा करता हु की आपको हमारी जानकरी पसंद आयी होगी अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी हो तोह इस पोस्ट को अपने दोस्तों तक शेयर जरूर करे। धन्येवाद

Leave a Comment