बीडीओ कौन होता है? BDO Full Form In Hindi

 BDO Full-Form – Block Development Officer (प्रखंड विकास अधिकारी)

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी एक और नई जानकारी में दोस्तों क्या आप का भी यह सपना रहा है कि आप भी BDO की तरह एक बड़े अफसर बने तो दोस्तों आज के इस कंपटीशन के दौर में सरकारी नौकरी मिल पाना तो बहुत ही मुश्किल हो गया है लेकिन फिर भी बहुत से लोग कड़ी मेहनत करके अपने इस सपने को पूरा करते हैं दोस्तों BDO अफसर बनने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी साथ ही इसकी पूरी जानकारी होना भी जरूरी है तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की BDO क्या है, BDO का पूरा नाम क्या होता है (BDO full form in hindi) और BDO कैसे बने? तो इन्हीं सभी सवालों के जवाब जानने के लिए बने रहिए हमारे साथ इस पोस्ट में अंत तक। तो चलिए शुरू करते हैं….

 BDO का फुल फॉर्म क्या होता है?

दोस्तों अक्सर आप के मन में सवाल आता होगा की क्या BDO का भी कोई फुल फॉर्म होता है? तो जी हाँ इसका एक नहीं बल्कि अनेक फुल फॉर्म होती है तोह चलिए जानते है की वो कौन सी फुल फॉर्म है?
 

BDO Full-Form – Block Development Officer

BDO Full Form in Hindi – प्रखंड विकास अधिकारी

BDO Full Form in Tamil – தொகுதி மேம்பாட்டு அதிகாரி

BDO Full Form in Marathi – गटविकास अधिकारी

BDO Full Form in Bengali – ব্লক উন্নয়ন কর্মকর্তা মো

BDO Full Form in Banking – Banco de Oro

BDO Full Form in HTML – Bidirectional Text Override

BDO Full Form in Medical – Butadiene Monoepoxide

BDO Kon Hota Hai?

BDO का पूरा नाम Block  development officer होता है।   Development block  और community development centre के द्वारा जन विकास से संबंधित जन कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया जाता है और इन योजनाओं को लागू करने वाले अधिकारी को ही BDO कहा जाता है।  BDO ब्लॉक का अधिकारी प्रभारी होता है BDO ऑफिसर योजनाओं और ब्लॉक्स के विकास से संबंधित सभी कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की जांच करते हैं जिले के प्रत्येक ब्लॉक में योजनाओं के विकास का कार्यान्वयन का तालमेल एक cheif development officer (cdo) द्वारा प्रदान किया जाता है। BDO Full Form In Hindi

BDO के कार्य?

BDO को जहां तैनात किया जाता है उन्हें उस क्षेत्र के विकास की योजनाओं की देखरेख करनी होती है। BDO  अपने क्षेत्र के संबंधित कामों के CEO, SDM , DM ग्राम प्रधान MLA और मंत्री जैसे अन्य विभागों के State  level के अधिकारियों के निर्देश के अनुसार काम करना होता है।

BDO कैसे बने?

BDO बनने के लिए Age लिमिट क्या होनी चाहिए।

Age minimum 21 साल और maximum 40 साल के बीच होनी चाहिए OBC उम्मीदवार के लिए 3 साल और SC/ST उम्मीदवार के लिए 5 साल की छूट निर्धारित की गई है।

BDO बनने के लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए।

दोस्तों इस पोस्ट का फॉर्म भरने के लिए आपका किसी भी Recognize यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पास होना चाहिए क्योंकि ग्रेजुएशन Base पर आप इस पोस्ट के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं ध्यान रखें यहां डिप्लोमा वाले स्टूडेंट इस फॉर्म को बिल्कुल भी नहीं भर सकते हैं ग्रेजुएशन मैं आपके पासिंग मार्क्स होने चाहिए।

एग्जाम स्टेज क्या है?

इसमें एग्जाम के 3 स्टेट होते हैं।

1. Prelims

2. Mains

3. Interview

आज आपने क्या सीखा

आसा करते है आपको हमारी सभी जानकरी पसंद आ रही होगी इस पोस्ट के माधियम से आपको सिखने को मिला की BDO क्या है, BDO का पूरा नाम क्या होता है (BDO full form in hindi) और BDO कैसे बने? अगर आपको हमारी ये जानकरी पसंद आयी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और जानने वालो को शेयर जरूर करे। धन्यवाद…

Other Posts:

PMO Kya Hai? PMO Full Form In Hindi

RTI Kya Hai? RTI के लिए कैसे आवेदन करे – RTI Full Form In Hindi

Leave a Comment