बीबीए कोर्स क्या है? BBA Full Form In Hindi

Table Of Contents hide

 BBA Full Form – Bachelor of Business Administration (व्यवसायिक प्रबंधन में स्नातक)

नमस्कार दोस्तों स्वगत है आपका हमारी एक और नयी जानकरी में जिसमे आज हम बात करेंगे BBA के उप्पर की आखिर ये BBA क्या होता है, BBA का पूरा नाम क्या है ( BBA Full Form In Hindi) और BBA में Admission के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, BBA कोर्स में कौन-कौन से विषय होते है कर लास्ट में BBA की फीस कितने होती है? इन सभी सवालो के जवाब जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ इस पोस्ट में लास्ट तक।

BBA का फुल फॉर्म क्या होता है?

दोस्तों अब हम आपको BBA से जुडी कुछ अलग-अलग फुल फॉर्म से रूबरू करायेगे।

BBA Full Form – Bachelor of Business Administration

BBA Full Form in Hindi – व्यवसायिक प्रबंधन में स्नातक

BBA Full Form in Tamil – இளங்கலை வியாபார நிர்வாகம்

BBA Full Form in Marathi – व्यवसाय प्रशासन पदवी

BBA Full Form Medical – Healthcare Management

BBA क्या होता है?

BBA का पूरा नाम होता है Bachelor Of Business Administration, भारत में यह कोर्स BBS और BMS कोर्स के नाम से भी पॉपुलर है। यह कोर्स पुरे 3 साल का होता है। BBA एक degree  कोर्स जो पुरे भारत में Valid  है। BBA एक undergraduate कोर्स जिसका main फोकस Management और Administration पर होता है। BBA एक बहुत ही फेमस Bachelor Degree Programme  है।
यह stream के स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही बेहतर कोर्स है,  खासकर उन Students के लिए जिनका admisssion  Engineering ये फिर Medicine की फील्ड में नहीं होता उनके लिए BBA सबसे बेहतर है। अगर आप Bussiness Administration या फिर Management के फील्ड में अपना carrer  बनना चाहते है तो बबा आपके लिए सबसे बेस्ट है।

BBA में Admission के लिए योग्यता?

BBA में एडमिशन लेने के लिए आपका 12th  पास होना बहुत जरुरी है चाहे  वो अपने किसी भी Steam  से की हो। BBA में admission  बोर्ड के मेरिट के आधार पर होता है। अगर आप किसी अच्छी  University में admission लेना चाहते है तो उसके लिए आपको Entrance  एग्जाम क्लियर करना होगा तभी आपको एडमिशन मिल सकता है। लेकिन कुछ College ऐसे भी है जो Low मेरिट पर या फिर डायरेक्ट admission  भी दे देते है।

BBA कोर्स में कौन-कौन से विषय होते है?

वैसे BBA दो तरह का होता है, BBA(General) और  BBA(Specialization) .
BBA Specialization को  BBA Specialization को  BBA (Hons) भी कहते है और इसके duration 4 साल की
होती है। BBA  की बहुत सी फील्ड में  Specialization होती है, जैसे की Banking, Human  Management  Resource, Finance, Hotal  Management, Sales & Marketing and IT . आपके विषय भी  Specialization
के आधार पर ही होते है। जैसे की ;

* Finance Management 

* HR Management 

*Statics, Mathematics 

*Businees Law,  Accounting 

*Businees Ethics, Planning

* Businees Communicatin

* Marketing, International businees 

* Retail Management

 BBA की फीस कितने होती है?

BBA  की फीस दो बातों पर निर्भर करती है ;

* पहली  बात  यह की आप  BBA  सरकारी कॉलेज से कर रहे है या फिर प्राइवेट कॉलेज से।

* दूसरी  बात यह है की आप जिस कॉलेज या यूनिवर्सिटी BBA  कर रहे है उसका लेवल क्या है मतलब आप अगर हाई लेवल कॉलेज से BBA कर रहे तो आपके फीस हाई होगी अगर आप BBA लो लेवल कॉलेज से कर रहे है तो फीस भी लो होगी।  सीधी से बात है अगर लेवल हाई तो फीस भी हाई और अगर लेवल लौ तो फीस भी लो।

आज आपने क्या सीखा

आसा करता हु आपको हमारी जानकरी पसंद आयी होगी क्युकी इस लेख के माधियम से आपको पता चला होगा की BBA क्या होता है, BBA का पूरा नाम क्या है ( BBA Full Form In Hindi) और BBA में Admission के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, BBA कोर्स में कौन-कौन से विषय होते है कर लास्ट में BBA की फीस कितने होती है? अगर आपको हमारी जानकरी पसंद आयी हो तोह इस पोस्ट को अपने दोस्तों तक शेयर जरूर करे। ध्न्यवाद….

Other Posts:

DGP कैसे बने? DGP Full Form In Hindi

NEET Kya Hai? NEET Full Form In Hindi

Leave a Comment