बीसीए क्या होता है? BCA Full Form In Hindi

Table Of Contents hide

 BCA Full Form – Bachelor of Computer Application (कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक)

दोस्तों वैसे तो जिंदगी में बहुत सरे चीजे है जो जरुरी होती है लेकिन अगर इस में No.1  की बात की जाये तो वो है पढाई। जी हाँ , पढाई जिंदगी में बहुत ज्यादा जरुरी है, अगर आपको आगे जाकर एक अच्छी जिंदगी बितानी है तो पढाई बहुत जरुरी है। वैसे 10th तक तो सभी जगह पढाई लगभग एक जैसे ही होती है और इसके बाद यानि 10th की बाद 11th  में हमें विषय चुनने होते है उसके बाद आगे की पढाई होती है और जैसे ही हम 12th  पास करते है तो फिर कॉलेज की पढाई करने होती है ,तो यहाँ पर  कुछ लोग 12th  पास करने के बाद आगे की पढाई Computer  में करना चाहते है। तो वे BCA  करने की सोचते है। लेकिन उन्हें पता नहीं होता है की BCA कोर्स क्या होता है, इसे कैसे करते है, BCA की फुलफॉर्म क्या होती है (BCA Full Form in Hindi), या फिर BCA  के फायदे क्या होते है? 

 

अगर आप भी BCA कोर्स करना चाहते है तो उससे जुडी जानकारी आपको पता होनी चाहिए। और इसलिए हम आपके लिए आज की ये पोस्ट लेकर आये है। तो इन सभी सवालों से जुडी जानकारी पाने के लिए अंत तक हमारे पोस्ट पर बने रहिये। तो चलिए शुरू करते है।

BCA का फुल फॉर्म क्या होता है?

दोस्तों अक्सर आप के मन में सवाल आता होगा की क्या BCA का भी कोई फुल फॉर्म होता है? तो जी हाँ इसका एक नहीं बल्कि अनेक फुल फॉर्म होती है तोह चलिए जानते है की वो कौन सी फुल फॉर्म है? BCA Full Form In Hindi

BCA Full Form – Bachelor of Computer Application

BCA Full Form in Hindi – कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक

BCA Full Form Banking – Bank Customer Accounts

BCA Full Form in Caste – Backward class caste

BCA Full Form Tamil – கணினி பயன்பாட்டில் இளங்கலை

BCA Full Form in Medical – Breast Cancer Action

BCA क्या होता है?

BCA  का पूरा नाम होता है Bachelor Of  Computer  Application . यह एक undergraduate  degree कोर्स होता है। ये कोर्स पुरे तीन साल का होता है , जिसे आप 12th  पास करने के बाद कर सकते है। इसमें आपको Computer  Application और Computer Science से जुडी चीजों के बारे में पढ़ाया जाता है।
यह एक Technical Degree कोर्स है जिसमे विध्यार्थी को कंप्यूटर से जड़ी Field के लिए तैयार किया जाता है जिसमे आगे जाकर के कंप्यूटर या IT की Field में आप आसानी से काम कर सकते है। यह कोर्स करने के बाद आपको कंप्यूटर के बारे में बहुत साडी चीजों का ज्ञान हो जायेगा जैसे की कंप्यूटर कैसे बनता है, आप कैसे एक सॉफ्टवेयर बना सकते है। BCA करने के बाद आप एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी भी कर सकते है और इसके साथ ही आप BCA कोर्स करने के बाद MCA भी कर सकते है।  BCA Full Form In Hindi

BCA कोर्स में क्या-क्या सिखाया जाता है?

* BCA में आपको सॉफ्टर बनाना सिखाया जाता है।

* वेबसाइट कैसे डिज़ाइन करते है यह सिखाया जाता है।

* Computer Network के बारे में सिखाया जाता है।

* Computer Programming Language सिखाई जाती है।

BCA के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

अगर बात करे BCA के लिए योग्यता की तो BCA के लिए आप 12th पास होने चाहिए, किसी भी Subject से। कुछ कॉलेज में BCA के लिए Science Subject भी मांगते है या फिर 12th में Maths या Computer Science मांगते है और 12th में काम से काम 45% marks होने चाहिए BCA के लिए। इस कोर्स में Apply करने के लिए आपकी उम्र काम से काम 17 साल होनी चाहिए। कुछ Universities में आप Arts Subject से भी BCA  कर सकते है। BCA में Admission लेने के लिए आपको BCA Entrance Exams पास करना होता है।

BCA कोर्से के फायदे क्या-क्या है?

1. All About Computers: 

BCA कोर्स पूरी तरह से कंप्यूटर ज्ञान पर आधारित है जो कंप्यूटर को Top Most Priority देता है। ऐसे में अगर आप Technical  इंजीनियर बनना का इरादा रखते है या फिर कंप्यूटर की Field में अपना उज्जवल भविष्य बनाना चाहते है तो BCA कोर्स आपके लिए सही Choice साबित होता है। इस तीन साल की डिग्री कोर्स में आपको कंप्यूटर के Field से जुडी वो साडी जानकारी दी जाती जो carrer बनाने और मनपसंद नौकरी पाने में जरुरी होती है। BCA Full Form In Hindi 

2. Software Oriented: 

BCA course Highly Software Oriented Course है जिसका पूरा Focus सॉफ्टवेयर पर होता है कंप्यूटर का यह Field बहुत ही Progressive है जो BCA करने वाले विद्यार्थी को एक बेहतरीन भविष्य दे सकता है।

3. Carrer Options:

BCA course करने के बाद आपके पास बहुत सरे उज्जवल भविष्य के Options होते है जिनमे से आप अपनी इच्छानुसार कोई भी Option चुन सकते है। तोह कुछ ऐसे ही Carrer Potions है:

1. Software Engineer.

2. Project Manager.

3. System Administrator.

4. Information Management Professional.

5. Database Management Professional.

6. Computer Programmer.

7. Software Architect.

8. Computer System Analyst.

9. Web Developer.

10. Sofware Developer.

4. Recruitments:

Computer अब केवल IT कमपनी तक ही सिमित नहीं रह गए बल्कि हर प्राइवेट और पब्लिक Skilled कंपनी की जरुरत बन गए है ऐसे में हर कंपनी स्किलडौर Talented Candidates को Hier करना चाहते है, जिन्हे कंप्यूटर Field की अछि जानकरी ही। ऐसे में BCA के candidates को hier करने वाले Top Recruiters की कोई कमी नहीं होती है। ऐसे ही कुछ Recruiters है:

* IBM

*Oracle

*Infosys

*Google

*HCl Wipro

*Tech Mahindra

*Accenture

*NIIT

*Dell

5. Good Salary Package: 

IT Field highest paying fields एक है इसलिए बड़ी Multinational Company में काम करने वाले कंप्यूटर प्रोफेशनल को एक fresher के तौर  पर 20,000 से 40,000 Per  Month सैलरी मिलती है। और अगर आप MCA  जैसे Additional  degree  भी रखते है ये JAVA , ORACLE और  C++ जैसी Computer languages Program में Specialised है।
तो आपको बहुत जयादा salary मिलना पक्की है। जहाँ तक IT Industry की टॉप मोस्ट कंपनी की बात है तो GOOGLE, Microsoft, Oracle, Facebook जैसे कम्पनिया Freshers को भी Six Figure  सैलरी दिया करती है। और इन्हे Freshers में आपका नाम भी शामिल हो सकता है ,बस आप BCA के प्रैक्टिकल और थेओरिटिकल पेट को अच्छे  से समझ लीजिये।  BCA Full Form In Hindi

आज अपने क्या सीखा

आसा करते है आपको हमारी ये जानकरी भी पसंद आयी होगी इस पोस्ट के माधियम से आपको सिखने को मिला होगा की BCA कोर्स क्या होता है, इसे कैसे करते है, BCA की फुलफॉर्म क्या होती है (BCA Full Form in Hindi), या फिर BCA  के फायदे क्या होते है?  अगर आपको हमारी जानकरी पसंद आयी हो तोह हमें निचे कमेंट में बताये औय अपने दोस्तों तक इस पोस्ट को शेयर भी जरूर करे।

Other Posts:

CAA Kya Hai? WHAT IS CAA हिंदी में – CAA Full Form In Hindi

BPSC Kya Hai? BPSC Full Form in Hindi

Leave a Comment