यूनओ क्या है? UNO Full Form In Hindi

 UNO Full-Form – United Nations Organization (संयुक्त राष्ट्र संघ)

नमस्कार दोस्तों स्वगत है आपका हमारी एक और नयी जानकारी में जिसमे आज हम बात एक बहुत बड़ी Organization के बारे में। दोस्तों अक्सर आप लोगो ने समाचारो ये किताबो में UNO के बारे पढ़ा और सुना ही होगा लेकिन क्या आपको पता है UNO Kya Hai, UNO का फुल फॉर्म क्या होता है (UNO Full Form In Hindi ) और UNO का इतिहास क्या है? अगर आपको इनसभी सवालो के बारे में नहीं पता तो आज की इस पोस्ट में हम आपको UNO से जुडी सभी जानकारी देने वाले है। तो बने रहिये हमारे साथ इस लेख में अंत तक चलिए सुरु करते है…

UNO का फुल फॉर्म क्या होता है?

UNO Full-Form – United Nations Organization 

UNO Full Form in Hindi – संयुक्त राष्ट्र संघ

UNO Full Form in Telugu – ఐక్యరాజ్యసమితి సంస్థ

UNO Full Form in Ardunia – One in Italian 

UNO Kya Hai?

संयुक्त राष्ट्र संघ (UNO) की स्तापना 24 अक्टूबर 1945 को हुई थी जिसका मुख्य उदेसिये विश्व शांति और सुरक्षा बनाये रखना है। UNO का मुख्यालय अमेरिका के न्यूयोर्क शहर मैनहट्टन द्वीप पर 17 एकड़ जमीन पर 39 मंजिल का है जिसके लिए भूमि जॉन डी. रोचफ़ेलर ने दान में दी थी।
‘संयुक्त राष्ट्र’ नाम अमेरिकी राष्ट्पति फैकलिन डि. रूजवेल्ट ने दिया था। UNO दिवस 24 अक्टूबर को मनाया जाता है। UNO की वर्तमान सदसिये देशो की संख्या 193 है जिसका 193वा देश ‘द. सूडान’ है। भारत UNO का सदस्य वर्ष 1945 से ही है। UNO के संविधान चार्टर है जिसमे कील 111- अनुछेद तथा 19-अध्ययन है , UNO की अधिकृत 6 भाषाओ (अंग्रेजी, फ्रेंच, अरबी, रुसी और स्पेनिस) में अंग्रेजी और फ्रेंच कर्येकारी भाषाएं है। UNO के कार्येपालिका को सुरक्षा परिषद तथा व्यवस्थापिका को महासभा कहते है। सुरक्षा परिषद में कुल 15 सदस्य होते है।

UNO का क्या काम होता है?

State Members वर्तमान में जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए एक-दूसरे के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। इसके अलावा, इसकी अंतरराष्ट्रीय प्रकृति और इसके चार्टर द्वारा दी गई शक्तियां उन मुद्दों के खिलाफ आरोप लगा सकती हैं जो शांति, विकास और सामाजिक विकास के लिए खतरा या बाधा हैं। यूएनओ की प्रमुख काम  निम्नलिखित क्षेत्रों में इस तरह है:

1. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थिरता और शांति बनाये रखना।

2. जरुरतमंदो की मदद करना।

3. अंतरराष्ट्रीय कानून का Regulation, मानवाधिकारों की सुरक्षा और लोकतंत्र को बढ़ावा देना।

आज अपने क्या सीखा

आसा करते है आपको हमारी जानकरी पसंद आयी होगी। इस के द्वारा आपको सिखने को मिला की UNO Kya Hai, UNO का फुल फॉर्म क्या होता है (UNO Full Form In Hindi ) और UNO का इतिहास क्या है?  अगर आपको हमारी जानकरी अछि लगी तोह इस पोस्ट को अपने दोस्तों तक शेयर भी जरूर करे। ध्न्यवाद…

Other Posts:

(Amazing Trick 2021) अब गूगल बतायेगा आपका नाम? Google Mera Naam Kya Hai

What is NGO? NGO Full Form In Hindi

Leave a Comment