Phd Full Form In Telugu – PhD Full Form In Hindi

Phd Full Form In Telugu – డాక్టర్ ఆఫ్ ఫిలాసఫీ

PhD Full-Form – Doctor of Philosophy (डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी)

(PhD Full Form In Telugu) नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी एक और नयी जानकारी में। दोस्तों अक्सर आप लोगो ने PhD के बारे में तोह जरूर सुना ही होगा PhD का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में एक बात तोह जरूर आती है की PhD तो बहुत ही बड़ी और कठिन डिग्री है, वाकये में ही PhD एक बहुत बड़ी डिग्री है। लेकिन क्या आपको पता है की PhD डिग्री क्या है, PhD का पूरा नाम क्या है (PhD Full Form In Hindi) और PhD कैसे करे? इन सभी सवालो के जवाब जानने के लिए बने रहिये हमारे इस पोस्ट में लास्ट तक।

PhD का फुल फॉर्म क्या होता है?

दोस्तों अब हम आपको PhD से जुडी कुछ अलग-अलग फुल फॉर्म से रूबरू करायेगे।
 

PhD Full Form – Doctor of Philosophy

PhD Full Form in Hindi – डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी

PhD Full-Form wiki – Doctor of Philosophy

Phd Full Form In Telugu- డాక్టర్ ఆఫ్ ఫిలాసఫీ

PhD Full Form in Bengali – দর্শনে ডক্টরেট

PhD Full Form in Tamil – முனைவர் பட்டம்

PhD Full Form in Gujarati – તત્વજ્ઞાન ના મહર્ષિ

PhD डिग्री क्या है?

PHD का पूरा नाम है Doctor OF philosophy जिसे हम शार्ट और सिंपल भाषा में PHD कहते है। यह एक उच्च यानि की No.1 highest  डिग्री कोर्स है जो की पुरे 3 साल का होता  है और इस कोर्स को पूरा करने के बाद यानि की PHD की डिग्री पूरी करने बाद आपके नाम के आगे डॉक्टर लगाया जाता है। यह एक Doctoral  डिग्री। अगर आपको किसी कॉलेज में Professor बनना चाहते है तो उसके लिए पास PHD डिग्री होनी चाहिए तभी आप एक Professor  बन सकते है या फिर आप चाहे तो Research या Analysis  भी कर सकते है।

जो विषय आपको बहुत ज्यादा पसंद है उस में इस कोर्स को करने के बाद आपके पास किसी भी एक सब्जेक्ट के भरपूर ज्ञान होगा। यानि की आप एक एक्सपर्ट के नाम से जाने जाओगे। लेकिन PHD करने से पहले आपको किसी भी विषय में Master degree करनी होगी, जिस में भी आपकी दिलचस्पी हो और उस विषय में अच्छे  से Marks लेकर आये। PhD Full Form In Hindi

PHD करने से पहले आपको ये बात ध्यान में रखनी है जिस भी विषय में आपको दिलचस्पी है या फिर जिस विषय आपने 12th  पास की है, उस विषय में Gradution  पूरी करने के साथ ही अपनी मास्टर डिग्री उसी विषय में पूरी करे ताकि आपको PHD करने में कोई परेशानी ना हो। अगर आप शुरू से ही एक विषय में ही दिलचस्पी लेते है तो आपको PHD करने माई बहुत आसानी होगी।

PhD कैसे करे?

1. 12th Pass करे  

किसी भी सब्जेक्ट में पीएचडी करना है तो इसके लिए सबसे पहले आपको 12वीं पास करनी ही होगी, अब जिस भी सब्जेक्ट में आपको रुचि है उसी सब्जेक्ट को चुने इलेवंथ में और उसी सब्जेक्ट से करें ताकि आपको आगे जाकर फायदा हो और कोशिश करें कि ट्वेल्थ में अच्छे मार्क्स से पास हो और कम से कम 60% Marks लाये। PhD Full Form In Hindi
 

2. Graduation के लिए Apply करे और पढ़ाई पूरी करे 

जैसे ही आप 12वीं पास कर लेते हो इसके बाद आपका जो भी सब्जेक्ट या फिल्ड फेवरेट है यानी जिस भी कोर्स के लिए आप पढ़ाई करना चाहते हैं उसके लिए एंट्रेंस एग्जाम दे और एग्जाम क्लियर करके अपने ग्रेजुएशन डिग्री की पढ़ाई पूरी करें जिस भी फील्ड में आप एक्सपर्ट बनना चाहते हैं उस सब्जेक्ट को अच्छे से पढ़े और ज्यादा से ज्यादा मार्क्स लाएं आगे जाके आपको फायदा होगा।
 

3. मास्टर डिग्री की पढाई पूरी करे 

जैसे ही आप अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर लेते हैं इसके बाद अब आपको पोस्ट ग्रेजुएशन यानी मास्टर डिग्री के लिए अप्लाई करना होगा ध्यान रहे जिस पर या सब्जेक्ट में आपने बैचलर डिग्री पूरी की है उसे सब्जेक्ट में मास्टर डिग्री पूरी करें तभी आपको पी एच डी में फायदा होगा और कोशिश करेगी मास्टर और बैचलर डिग्री में आपके कम से कम 60% मार्क्स हो ताकि आपको आगे एंट्रेंस एग्जाम के लिए कोई दिक्कत ना हो।
 

4. UGC NEET Test के लिए अप्लाई करे और क्लियर करे 

जैसे ही आपकी पोस्ट ग्रेजुएशन पूरी हो जाती है तो आपके पीएचडी करने के लिए UGC NEET  के एग्जाम को देना होगा और इसे क्लियर करना होगा पहले यह एग्जाम नहीं था लेकिन अब पीएचडी करने के लिए इस एग्जाम को क्लियर करना अनिवार्य कर दिया गया है।  PhD Full Form In Hindi

5. PhD के लिए एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करे 

जैसे ही NEET एग्जाम क्लियर कर लेते हैं इसके बाद आप Png Agent एग्जाम देने के लिए योग्य हो अब आपको अपने हिसाब से जिस भी कॉलेज में आपको पीएचडी की पढ़ाई करनी है उस कॉलेज के एंट्रेंस एग्जाम दे हर यूनिवर्सिटी अपने-अपने एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट करती है पीएचडी के लिए तो आपको इस एग्जाम को क्लियर करना होगा अभी आपको एडमिशन मिलेगा।

आज अपने क्या सीखा

आसा करते है आपको हमारी जानकरी पसंद आ रही होगी। इस पोस्ट के द्वारा आपको सिखने को मिला होगा की PhD डिग्री क्या है, PhD का पूरा नाम क्या है (PhD Full Form In Hindi) और PhD कैसे करे?  अगर आपको हमारी जानकरी पसंद आयी हो तोह इस पोस्ट को अपने दोस्तों तक शेयर जरूर करे। ध्न्यवाद…
 

Other Posts:

CAA Kya Hai? WHAT IS CAA हिंदी में – CAA Full Form In Hindi

BBA कोर्स क्या है? BBA Full Form In Hindi

 
 

Leave a Comment