एसटीपी क्या है? STP Full Form In Hindi

Table Of Contents hide

 STP Full-Form – Systematic Transfer Plan (व्यवस्थित स्थानांतरण योजना)

नमस्कार दोस्तों स्वगत है आपका हमारी एक और नयी जानकरी में जिसमे आज हम बात करेंगे STP के उप्पर की आखिर ये STP Kya Hota Hai,  STP का पूरा नाम क्या है ( STP Full Form In Hindi) और  STP के उपयोग क्या-क्या है? इन सभी सवालो के जवाब जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ इस पोस्ट में लास्ट तक।

STP का पूरा नाम क्या होता है?

दोस्तों अक्सर आप के मन में सवाल आता होगा की क्या STP का भी कोई फुल फॉर्म होता है? तो जी हाँ इसका एक नहीं बल्कि अनेक फुल फॉर्म होती है तोह चलिए जानते है की वो कौन सी फुल फॉर्म है?

STP Full-Form – Systematic Transfer Plan

STP Full Form in Hindi – व्यवस्थित स्थानांतरण योजना

STP Full Form in Chemistry – Standard Temperature and Pressure

STP Full Form in Marketing – Segmentation, Targeting, Positioning

STP Full Form in Mutual Fund –  Systematic Transfer Plan

STP Full Form in Computer – Spanning Tree Protocol

STP Full Form in Marathi – पद्धतशीर हस्तांतरण योजना

STP Full Form in Bengali – পদ্ধতিগত স্থানান্তর পরিকল্পনা

STP Kya Hota Hai?

दोस्तों एस डी पी का पूरा नाम Systematic Transfer Plan होता है STP में सिस्टमैटिक फंड ट्रांसफर होते हैं।  एक म्यूच्यूअल फंड से दूसरे म्यूचुअल फंड में।  इसका ज्यादातर उपयोग तब होता है जब आपके पास निवेश के लिए एक बड़ी राशि हो।  STP में ज्यादातर आप पैसे Debt Mutual Funds  से Equety Mutual Funds में ट्रांसफर करते हैं।  STP Full Form In Hindi
और यह ट्रांसफर आप किसी निश्चित राशि तक कर सकते हैं आपके चुने हुए समय के अंतराल पर यह समय का अंतराल हर रोज का हो सकता है या फिर साप्ताहिक, दो हफ्तों में एक बार या महीने में एक बार हो सकता है।  और STP में आपको कम से कम 6 ट्रांसफर करने पड़ते हैं अब यह समझ चुके होंगे STP SIP  की तरह ही निवेश का एक तरीका है।  STP के माध्यम से टुकड़ों में पैसे Equety  मैं निवेश होने के कारण Overall Risks कम हो जाता है।

STP के उपयोग क्या है?

* जब हमारे पास एक बड़ी मुश्त रकम हो तो पहले उसे Debt Mutual में Invest कीजिए और STP के माध्यम से उसे धीरे-धीरे Equety mutual Funds में ट्रांसफर कीजिए।

* दूसरा उपयोग यह  है कि जब भी आप वित्तीय लक्ष्य जिसके लिए आप Equety Mutual Funds  के निवेश कर रहे थे वह अपने समय की अवधि के समाप्त होने से 3 साल दूर हो तो उसको आप Equety Mutual Fund से Debt Mutual Funs मे ट्रांसफर करने के लिए STP का उपयोग कर सकते हैं।

STP के प्रकार:

 STP के दो प्रकार होते है?

* Fixed Amount

* Capital Appreciation

STP Full Form In Hindi
 
 

आज आपने क्या सीखा

आसा करते है आपको हमारी सभी जानकरी पसंद आ रही होगी इस पोस्ट के माधियम से आपको सिखने को मिला की STP Kya Hota Hai,  STP का पूरा नाम क्या है ( STP Full Form In Hindi) और  STP के उपयोग क्या-क्या है? अगर आपको हमारी ये जानकरी पसंद आयी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और जानने वालो को शेयर जरूर करे। धन्यवाद…

Other Posts:

(Amazing Trick 2021) अब गूगल बतायेगा आपका नाम? Google Mera Naam Kya Hai

What is NGO? NGO Full Form In Hindi

Leave a Comment