पीईटी क्या है? PET Full Form In Hindi

Table Of Contents hide
5 PET एग्जाम का फायदा:

 PET Full-Form – Preliminary Eligibility Test (प्रारंभिक पात्रता परीक्षा)

नमस्कार दोस्तों स्वगत है आपका हमारी एक और नयी जानकरी में जिसमे आज हम बात करेंगे PET के उप्पर की आखिर ये PET Kya Hota Hai,  PET का पूरा नाम क्या है (PET Full Form In Hindi) और PET एग्जाम कौन-कौन दे सकता है? इन सभी सवालो के जवाब जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ इस पोस्ट में लास्ट तक।

PET का पूरा नाम क्या है?

दोस्तों अक्सर आप के मन में सवाल आता होगा की क्या PET का भी कोई फुल फॉर्म होता है? तो जी हाँ इसका एक नहीं बल्कि अनेक फुल फॉर्म होती है तोह चलिए जानते है की वो कौन सी फुल फॉर्म है?

PET Full-Form –  Preliminary Eligibility Test

PET Full Form in Hindi – प्राथमिक पात्रता परीक्षा

PET Full Form in Marathi – प्राथमिक पात्रता परीक्षा

PET Full Form in Bengali – প্রাথমিক যোগ্যতা পরীক্ষা

PET Full Form in Medical – Positron Emission Tomography

PET Full Form in School – Physical Education Teacher

PET Full Form in Plastic – Polyethylene Terephthalate

PET Full Form in Railway – Physical Efficiency Test

PET Full Form in Police – Physical Efficiency (Endurance) Tests

PET Full Form in Army – Physical Fitness Test

PET Kya Hota Hai?

PET का पूरा नाम “Preliminary Eligibility Test” होता है। यह UPSSSC के द्वारा लाया गया था UPSSSC को हम Uttar Pradesh Subordinate Service Selection Commission के नाम से जानते हैं जिसे हिंदी में अधीनस्थ चयन सेवा आयोग के नाम से भी जाना जाता है। PET Full Form In Hindi
PET एग्जाम में ग्रुप सी की जितनी भी वैकेंसी UPSSSC ऑर्गेनाइज करती थी इनका नोटिफिकेशन जारी करती थी वह सभी ग्रुप सी की वैकेंसी PET एग्जाम के अंतर्गत आ जाएगी यानी कि इनके लिए एक अलग से टेस्ट होगा और जो लोग उसको क्लियर करेंगे उन्हीं लोगों को Skill Test टेस्ट में जाने का मौका मिलेगा यानी कि अगले लेवल में जाने का अवसर मिलेगा।

PET एग्जाम कौन-कौन दे सकता है?

* अगर आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष हो गई है तो आप टीईटी एग्जाम दे सकते हो अब और ज्यादा से ज्यादा 40 वर्ष की उम्र तक इस एग्जाम को दे सकते हो।

* अगर आप 10th  और 12th पास है तो आप PET एग्जाम के लिए पूरी तरह से योग्य हैं।

PET एग्जाम का फायदा:

* सरकारिया आयोग का कहना है कि PET एग्जाम कराने से crowd management होगा जब भी कोई वैकेंसी होती है तो उसके लिए बहुत भारी मात्रा में फॉर्म भरते हैं और फिर उस परीक्षा को कंडक्ट कराना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाता है और बहुत ज्यादा खर्च भी आता है तो इस भीड़ को कम किया जाए ताकि जो लोग सीरियस हैं उन्हें अगले लेवल तक जाने का मौका मिले सरकारिया आयोग का इसको लेकर यही प्रयास है। PET Full Form In Hindi

* दूसरा यह है कि यहां पर जो सीरियस कैंडिडेंट होंगे वहीं अगले लेवल तक जा पाएंगे और जो सीरियस नहीं होंगे वह PET एग्जाम से ही बाहर हो जाएंगे । PET एग्जाम हर साल होता है और अगर आप उसे पास कर लेते हैं तो जो सर्टिफिकेट आपको मिलेगा वह 1 साल तक वैलिड होगा यानी कि 1 साल के अंदर जितनी भी वैकेंसी आएगी उसमें आप अप्लाई कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा

आसा करते है आपको हमारी सभी जानकरी पसंद आ रही होगी इस पोस्ट के माधियम से आपको सिखने को मिला की ये PET Kya Hota Hai,  PET का पूरा नाम क्या है (PET Full Form In Hindi) और PET एग्जाम कौन-कौन दे सकता है? अगर आपको हमारी ये जानकरी पसंद आयी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और जानने वालो को शेयर जरूर करे। धन्यवाद…

Other Posts:

Leave a Comment