पीटीओ का मतलब क्या होता है? PTO Full Form In Hindi

  PTO Full-Form – Paid Time Off (भुगतान की अवधि समाप्त)

नमस्कार दोस्तों स्वगत है आपका हमारी एक और नयी जानकरी में जिसमे आज हम बात करेंगे PTO के उप्पर की आखिर ये PTO Kya Hota Hai,  PTO का पूरा नाम क्या है (PTO Full Form In Hindi) PTO कैसे काम करता है? इन सभी सवालो के जवाब जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ इस पोस्ट में लास्ट तक।

PTO का पूरा नाम क्या होता है?

दोस्तों अक्सर आप के मन में सवाल आता होगा की क्या PTO का भी कोई फुल फॉर्म होता है? तो जी हाँ इसका एक नहीं बल्कि अनेक फुल फॉर्म होती है तोह चलिए जानते है की वो कौन सी फुल फॉर्म है?

PTO Full-Form –  Paid Time Off

PTO Full Form in Hindi – भुगतान की अवधि समाप्त

PTO Full Form in Marathi – सशुल्क वेळ बंद

PTO Full Form in Bengali – আপনি উত্তর দিবেন না

PTO Full Form in Railway – Privilege Ticket Order

PTO Full Form in Tractor – Power Take-Off

PTO Full Form in Computer – Please Turn Over

PTO Full Form in Topography – Post and Telegraph Office

PTO क्या होता है?

PTO का मतलब Paid Time Off  है। आमतौर पर इस शब्द का उपयोग छुट्टी के समय, बीमारी की छुट्टी, व्यक्तिगत अवकाश, या कार्यस्थल से दूर किसी कर्मचारी के भुगतान समय के संबंध में अपनी नीतियों को pointed करने के लिए उपयोग की जाने वाली अन्य शर्तों के बजाय कर सकते हैं।
कुछ व्यवसाय ऊपर उल्लिखित अलग-अलग श्रेणियों के आधार पर time off track करते हैं, जैसे कि छुट्टी के दिन, व्यक्तिगत दिन या बीमार दिन। इसके विपरीत, PTO Policies सभी प्रकार के अवकाश समय को एक साथ जोड़ती हैं, जिससे कर्मचारियों को बीमार अवकाश, छुट्टी या अन्य व्यक्तिगत जरूरतों के लिए समय का उपयोग करने की अनुमति मिलती है। PTO Full Form In Hindi 
ऐतिहासिक रूप से, कंपनियों ने कर्मचारी के समय को अलग-अलग श्रेणियों में ट्रैक करने के लिए अलग करने का प्रयास किया है, लेकिन पिछले कुछ दशकों में, संयुक्त राज्य भर में PTO Policies की लोकप्रियता में वृद्धि हुई है। WorldatWork.org के सर्वेक्षणों से पता चलता है कि पीटीओ बैंक 2002 में 28% उपयोग से बढ़कर 2016 में 43% हो गए हैं, जबकि traditional systems 2002 में 71% से घटकर 2016 में 52% हो गए।

PTO कैसे काम करता है?

नियोक्ता के बजाय छुट्टी के लिए निर्धारित दिनों की संख्या, बीमार छुट्टी के लिए दिनों की एक निर्धारित संख्या और अन्य व्यक्तिगत जरूरतों के लिए दिनों की एक निर्धारित संख्या allotted करने के बजाय, वे प्रत्येक कर्मचारी के लिए एक एकल पीटीओ नीति बनाते हैं। ज्यादातर मामलों में, नियोक्ता उन दिनों की संख्या को जोड़ते हैं जिन्हें आमतौर पर पीटीओ बैंक कहा जाता है। PTO Full Form In Hindi 
कंपनी की नीति के आधार पर, कर्मचारी प्रत्येक वेतन अवधि में पीटीओ घंटे अर्जित करेंगे या इसे पूरे वर्ष में Specified समय पर एकमुश्त प्राप्त करेंगे, जैसे 1 जनवरी या कर्मचारी की कार्यस्थल की सालगिरह। accrual राशि अक्सर कंपनी के साथ एक कर्मचारी के कार्यकाल पर आधारित होती है। एक कर्मचारी तब छुट्टी लेने के लिए पीटीओ घंटों का उपयोग कर सकता है, बीमार होने पर या बच्चे के बीमार होने पर घर पर रह सकता है, या काम के समय या अन्य व्यक्तिगत कारणों से नियुक्तियों का ध्यान रख सकता है।

आज आपने क्या सीखा

आसा करते है आपको हमारी सभी जानकरी पसंद आ रही होगी इस पोस्ट के माधियम से आपको सिखने को मिला की ये PTO Kya Hota Hai,  PTO का पूरा नाम क्या है (PTO Full Form In Hindi) PTO कैसे काम करता है? अगर आपको हमारी ये जानकरी पसंद आयी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और जानने वालो को शेयर जरूर करे। धन्यवाद…

Leave a Comment