पीडब्ल्यूडी क्या होता है? PWD Full Form In Hindi

 PWD Full-Form – Public Works Department (लोक निर्माण विभाग)

नमस्कार दोस्तों स्वगत है आपका हमारी एक और नयी जानकरी में जिसमे आज हम बात करेंगे PWD के उप्पर की आखिर ये PWD Kya Hota Hai,  PWD का पूरा नाम क्या है ( PWD Full Form In Hindi)  इन सभी सवालो के जवाब जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ इस पोस्ट में लास्ट तक।

PWD का पूरा नाम क्या होता है?

दोस्तों अक्सर आप के मन में सवाल आता होगा की क्या PWD का भी कोई फुल फॉर्म होता है? तो जी हाँ इसका एक नहीं बल्कि अनेक फुल फॉर्म होती है तोह चलिए जानते है की वो कौन सी फुल फॉर्म है?

PWD Full-Form – Public Works Department

PWD Full Form in Hindi – लोक निर्माण विभाग

PWD Full Form in Railway – Public Works Department – Railway Branch

PWD Full Form in Linux – Print Working Directory

PWD Full Form in Reservation – Persons with Disabilities

PWD Full Form in Medical – Persons With Disabilities 

PWD Full Form in Unix – Print Working Directory

PWD Full Form in Banking – Persons with Disabilities (Orthopedically Handicapped)

PWD Full Form in Marathi – सार्वजनिक बांधकाम विभाग

PWD Full Form in Bengali – গণপূর্ত বিভাগ

PWD Full Form in Kannada – ಲೋಕೋಪಯೋಗಿ ಇಲಾಖೆ

PWD Full Form in Telugu – ప్రజా పనుల శాఖ

PWD Full Form in Tamil – பொதுப்பணித்துறை

PWD Kya Hota Hai?

हर एक राज्य के विकास के लिए उसके कार्यों को कई भागों में विभाजित किया जाता है इन्ही में एक PWD भी है।  दोस्तों PWD  का पूरा नाम “Public Works Department” होता है इसे हिंदी में लोक निर्माण विभाग भी कहते हैं।  यह एक Government Organization है जो राज्य स्तर पर काम करती है इसी विभाग द्वारा सड़क, बिल्डिंग आदि का निर्माण किया जाता है। PWD Full Form In Hindi
यह विभाग स्कूल, हॉस्पिटल आदि की मरम्मत करवाता है यह विभाग पूरी तरह से सरकार द्वारा चलाया जाता है पीडब्ल्यूडी विभाग दो भागो में बांटा गया है पहला State Public Works Department यानी कि (spwd) जो कि राज्य स्तर पर सभी सार्वजनिक कार्य करता है दूसरा Central Public Works Department यानी की (CPWD) यह केंद्रीय स्तर के सभी सार्वजनिक कार्य करते हैं पीडब्ल्यूडी विभाग को 1854 में बनाया गया था।
पीडब्ल्यूडी सिविल सर्विस विभाग है इसके कार्यों को विभिन्न कार्यों को करने के लिए इसे विभिन्न स्तरों में बांटा गया है इस प्रकार से कार्य करने की दृष्टि में यह भारत सरकार के सबसे बड़े विभागों में से एक है पीडब्ल्यूडी जिन  भी कार्यों को करता है वह सभी सरकारी काम होते हैं।

Another Full Form of PWD in Hindi:

अब हम आपको एक और पीडब्ल्यूडी के बारे में बताने जा रहे हैं हो सकता है कि आपने से कुछ लोग पीडब्ल्यूडी का और फुल फॉर्म जानना चाहते होंगे तो आपको बता दूं कि इसका दूसरा फुल फॉर्म “Persons With Disabilities” है जो विकलांग व्यक्ति से संबंधित है।  PWD Full Form In Hindi
यह शब्द ऐसे लोगों के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो मानसिक या शारीरिक तौर पर अधूरे होते हैं जिसके लिए सरकार द्वारा उनकी विकलांगता के लिए एक सर्टिफिकेट दिया जाता है और उसमें उनकी विकलांगता के प्रतिसत को दर्शाया जाता है जिससे उनको सरकारी बस, ट्रेन में सफर करने पर एक भी रुपया देने की जरूरत नहीं होती है इसके अलावा इन्हें सरकारी नौकरी और यूनिवर्सिटी में भी अच्छी छूट मिल जाती है।

आज आपने क्या सीखा

आसा करते है आपको हमारी सभी जानकरी पसंद आ रही होगी इस पोस्ट के माधियम से आपको सिखने को मिला की PWD के उप्पर की आखिर ये PWD Kya Hota Hai,  PWD का पूरा नाम क्या है ( PWD Full Form In Hindi) अगर आपको हमारी ये जानकरी पसंद आयी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और जानने वालो को शेयर जरूर करे। धन्यवाद…

Other Posts:

(Amazing Trick 2021) Google Mera Naam Batao – Mera Naam Kya Hai – Google Mera Naam Kya Hai

What is NGO? NGO Full Form In Hindi

Leave a Comment