LAN Full Form In Hindi – लैन क्या होता है हिंदी में?

Table Of Contents hide
2 LAN का पूरा नाम क्या होता है?

 LAN Full-Form – Local Area Network (स्थानीय क्षेत्र अंतरजाल)

नमस्कार दोस्तों स्वगत है आपका हमारी एक और नयी जानकरी में जिसमे आज हम बात करेंगे LAN के उप्पर की आखिर ये LAN Kya Hai,  LAN का पूरा नाम क्या है (LAN Full Form In Hindi) LAN के फायदे और नुकसान क्या-क्या है? इन सभी सवालो के जवाब जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ इस पोस्ट में लास्ट तक।

LAN का पूरा नाम क्या होता है?

दोस्तों अक्सर आप लोगो के मन में सवाल आता होगा की क्या LAN का भी कोई फुल फॉर्म होता है? तो जी हाँ  आपने सही सोचा इसका एक नहीं बल्कि अनेक फुल फॉर्म होती है तोह चलिए जानते है की वो कौन सी फुल फॉर्म है?

LAN Full-Form – Local Area Network 

LAN Full Form in Hindi – स्थानीय क्षेत्र अंतरजाल

LAN Full Form in Computer – Local Area Network 

LAN Full Form in Marathi – स्थानिक नेटवर्क

LAN Full Form in Bengali – স্থানীয় নেটওয়ার্ক

LAN Full Form in Banking – Lloyds Action Now

 

LAN Full Form in EPF – “LAN” Stands For the First Three Character of the Preferred Language। जैसे – हिंदी के लिए HIN, तमिल के लिए TAM, अंग्रेजी के लिए ENG, तेलुगु के लिए TEL, मलयालम के लिए MAL, गुजराती के लिए गुजरात, आदि।

 

LAN Full Form in Loan – Loan Account Number

LAN Full Form in Networking – Local Area Network 

 

LAN Full Form in EPFO – “LAN” Stands For the First Three Character of the Preferred Language। जैसे – हिंदी के लिए HIN, तमिल के लिए TAM, अंग्रेजी के लिए ENG, तेलुगु के लिए TEL, मलयालम के लिए MAL, गुजराती के लिए गुजरात, आदि।

 

LAN Full Form in Bajaj Finance –  Loan Account Number (ऋण खाता संख्या)

LAN Full Form in English – Local Area Network 

LAN Kya hai?

Lan एक छोटी या लिमिटेड जगह में कनेक्टेड कंप्यूटर्स का ग्रुप होता है जैसे स्कूल, रहने का स्थान और ऑफिस  बिल्डिंग आदि सभी कंप्यूटर एवं  डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए इंटरनेट और वाईफाई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। Lan एक Signal Building  या Group Of Building हो सकता है  जिसमे ज्यादा डिस्टेंस हो लेकिन जब एक Lan को दूसरे Lan से कनेक्ट करना होता है तो Telephone Lines, रेडियो वेव्स या दूसरी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल ककरे कनेक्ट कर सकते है। LAN Full Form In Hindi
Local Area Network (LAN) एक Physical Location, जैसे भवन, कार्यालय या घर में एक साथ जुड़े उपकरणों का एक Collection है। एक लैन छोटा या बड़ा हो सकता है, जिसमें एक उपयोगकर्ता के साथ एक घरेलू नेटवर्क से लेकर एक कार्यालय या स्कूल में हजारों उपयोगकर्ताओं और उपकरणों के साथ एक Enterprise Network तक हो सकता है।
आकार के बावजूद, एक लैन की एकल परिभाषित विशेषता यह है कि यह उन उपकरणों को जोड़ता है जो Solo, सीमित क्षेत्र में हैं। इसके विपरीत, एक वाइड एरिया नेटवर्क (WAN) या मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क (MAN) बड़े Geographic Areas को कवर करता है। कुछ WAN और MAN कई LAN को एक साथ जोड़ते हैं।

LAN के लाभ क्या-क्या है?

* लोकल एरिया नेटवर्क में हार्ड डिस्क ड्राइव, डीवीडी ड्राइव और प्रिंटर जैसे संसाधनों को साझा करना आसान बना दिया गया है। उदाहरण के लिए सभी संसाधनों को एक नेटवर्क के साथ एक ही कंप्यूटर से जोड़ा जा सकता है ताकि जब भी संसाधनों की आवश्यकता हो, इसे कनेक्टेड कंप्यूटरों के साथ साझा किया जा सके।
* एक अन्य प्रकार का Sharing यहां आसान बना दिया गया है, वह है सॉफ़्टवेयर Sharing। Licensed Software वाला एक Solo कंप्यूटर नेटवर्क में अन्य उपयोगकर्ताओं के बीच साझा किया जा सकता है। नेटवर्क में प्रत्येक कंप्यूटर के लिए व्यक्तिगत लाइसेंस खरीदने की आवश्यकता नहीं है। सभी को एक ही लाइसेंस के तहत काम किया जा सकता है। LAN Full Form In Hindi
* चूंकि डेटा स्थानीय सर्वर पर Archived होता है, इसलिए इसे सुरक्षित होने की गारंटी दी जा सकती है। यदि सर्वर पर डेटा अपडेट किया जाता है तो बस सभी लैन उपयोगकर्ता उन तक पहुंच सकते हैं। इसके अलावा, मेजबान के पास किसी विशेष नेटवर्क में उपयोगकर्ताओं को अस्वीकार करने या अनुमति देने की क्षमता है ताकि अतिरिक्त सुरक्षा माप लगाए जा सकें।

LAN के नुकसान क्या-क्या है?

* भले ही LAN संसाधन साझा करने के मामले में बहुत सारा पैसा बचाता है, नेटवर्क स्थापित करने में शामिल प्रारंभिक लागत काफी अधिक है। यह मुख्य रूप से एक विशेष सॉफ्टवेयर की आवश्यकता के कारण होता है जो एक सर्वर बनाने के लिए आवश्यक होता है। इसके अलावा हार्डवेयर उपकरण जैसे राउटर, हब, स्विच और केबल की खरीद पहली बार सेटअप के लिए आवश्यक है। LAN Full Form In Hindi
* चूंकि जुड़े हुए कंप्यूटरों के सभी डेटा एक केंद्रीय सर्वर के अंदर Archeived होते हैं, unauthorized user सभी कनेक्टेड कंप्यूटरों के सभी ब्राउज़िंग इतिहास और डाउनलोड देख सकते हैं। विशेष रूप से LANadmin के पास प्रत्येक LAN उपयोगकर्ता के व्यक्तिगत डेटा की जाँच करने का अधिकार होता है। इसलिए, इससे नीति उल्लंघन हो सकते हैं। LAN Full Form In Hindi
* चूंकि कार्यक्रमों और अन्य प्रकार के डेटा तक पहुंच प्राप्त करना आसान है, इसलिए लैन में सुरक्षा चिंताएं एक बड़ा मुद्दा हैं। Unauthorized पहुंच को रोकने की एकमात्र जिम्मेदारी लैन प्रशासकों के हाथों में है। LAN Admin को यह सुनिश्चित करना होगा कि सर्वर पर नियमों और गोपनीयता नीतियों के सही सेट को लागू करके केंद्रीकृत डेटा ठीक से सुरक्षित है।

आज आपने क्या सीखा

आसा करते है आपको हमारी सभी जानकरी पसंद आ रही होगी इस पोस्ट के माधियम से आपको सिखने को मिला की ये LAN Kya Hai,  LAN का पूरा नाम क्या है (LAN Full Form In Hindi) LAN के फायदे और नुकसान क्या-क्या है? अगर आपको हमारी ये जानकरी पसंद आयी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और जानने वालो को शेयर जरूर करे। धन्यवाद…

Other Posts:

ICT Full Form In Hindi – आईसीटी क्या है हिंदी में?

एनजीओ क्या है? NGO Full Form In Hindi

Leave a Comment