MPhil Full Form In Hindi – MPhil Course Kya Hai हिंदी में

 MPhil Full Form – Master of Philosophy (दर्शनशास्त्र निष्णात)

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से स्वगात है आपका हमारी एक और नयी जानकरी में जिसमे आज हम बात करेंगे MPhil के उप्पर की आखिर ये MPhil Course Kya Hai,  MPhil का पूरा नाम क्या है (MPhil Full Form In Hindi) MPhil करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, Mphil और Phd में क्या अंतर है और Top Colleges For Mphil Course in india? इन सभी सवालो के जवाब जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ इस पोस्ट में लास्ट तक।

MPhil Full Form In Hindi:

MPhil Full Form – Master of Philosophy

MPhil Full Form in Hindi – दर्शनशास्त्र निष्णात

MPhil Full Form in Marathi – तत्वज्ञान मास्टर

MPhil Full Form in Tamil – தத்துவ மாஸ்டர்

MPhil Finance Full Form in Hindi – मास्टर ऑफ़ फ़िलॉसफ़ी

MPhil Course Kya Hai?

MPhil का पूरा नाम है Master of Philosophy और यह एक Post Graduate Academic Research Program है जिसकी समय अवधि 2 साल की होती है. किसी भी स्ट्रीम से पोस्ट ग्रेजुएट होने के बाद आप MPhil कर सकते हैं यानी आपने चाहे साइंस, आर्ट, और Law मैं मास्टर डिग्री ले रखी हो तो आप MPhil करने के लिए योग्य होते हैं इस कोर्स में Theory के साथ प्रैक्टिकल विषय होते हैं MPhil Second मास्टर डिग्री के नाम से भी जाना जाता है जो मास्टर डिग्री और पीएचडी के बीच में पूरी की जाती है।

MPhil Course करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

अगर आप Mphil करना चाहते हैं तो इसके लिए आपका मास्टर डिग्री पूरी करना जरूरी है यहां पर अहम बात यह है कि आप उस विषय में MPhil कर सकते हैं जिस विषय में अपने मास्टर डिग्री कर रखी हो इसके अलावा कई कॉलेजेस और इंस्टिट्यूशन की अलग कंडीशन भी होती है जैसे MPhil कोर्स में एडमिशन के लिए मास्टर डिग्री में कम से कम 55% मार्क्स होने जरूरी है।
Generally MPhil  कोर्स मैं एडमिशन… Post graduate Degree की परसेंटेज के आधार पर, मेरिट के हिसाब से दिया जाता है लेकिन कुछ यूनिवर्सिटी में Common Entrance Test  क्लियर करने के बाद ही इस कोर्स में एडमिशन मिल पाता है।

MPhil और Phd के बीच क्या अंतर है?

1. MPhil और Phd दोनों ही Research Oriented Courses होते हैं.
2. इन दोनों ही कोर्स को करने के लिए मास्टर डिग्री होनी जरूरी होती है.
3. Mphil की समय अवधि 2 साल होती है जबकि पीएचडी की समय अवधि 3 से 6 साल तक होती है.
4. Mphil रिसर्च का एक छोटा सा रूप है जबकि पीएचडी का दायरा बहुत बड़ा होता है MPhil केवल एक पोस्टग्रेजुएट डिग्री है जबकि पीएचडी हाईएस्ट रैंकिंग डिग्री है जो किसी स्कॉलर को उसके रिसर्च वर्क के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा दी जाती है.
5. Mphil कोर्स से आपको ‘Master of Philosophy’ की डिग्री मिलती है जबकि पार्टी करने पर आप ‘Doctor of Philosophy’ कहलायेंगे.
6. दोनों ही कोर्सेस में आपको रिसर्च वर्क करना होगा थीसिस तैयार करनी होगी लेकिन MPhil की थीसिस , Phd थीसिस से कहीं ज्यादा छोटी और आसान होगी क्योंकि MPhil  में रिसर्च वर्क को असेम्बल्ड करके थीसिस बनाई जा सकती है लेकिन पीएचडी में तैयार की गई थीसिस ओरिजिनल रिसर्च पर आधारित होनी चाहिए.

Top Colleges for MPhil Course in India?

MPhil Course करने के लिए कुछ पॉपुलर कॉलेज के नाम है:
1.  MDU – Maharshidayanand University, Rohtak
2.  JNU –  Jawaharlal Nehru University, Delhi
 
3.  Tata Institute of Social Sciences, Mumbai
 
4.  Christ University, Bangalore
 
5.  JMI –  JamiaMillialslamia, Delhi
 
6.  Lovely Professional University, Punjab
 
7.  Amity University, Uttar Pradesh

आज आपने क्या सीखा

आसा करते है आपको हमारी सभी जानकरी पसंद आ रही होगी इस पोस्ट के माधियम से आपको सिखने को मिला की आखिर ये MPhil Course Kya Hai,  MPhil का पूरा नाम क्या है (MPhil Full Form In Hindi) MPhil करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, Mphil और Phd में क्या अंतर है और Top Colleges For Mphil Course in india? अगर आपको हमारी ये जानकरी पसंद आयी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और जानने वालो को शेयर जरूर करे। धन्यवाद…

Leave a Comment