AIEEA Full Form – AIEEA Full Form in Hindi – ICAR Full Form

AIEEA Full Form – All India Entrance Examination for Admission
AIEEA Full Form in Hindi – प्रवेश के लिए अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा
ICAR Full Form – Indian Counseling of Agricultural Research
ICAR Full Form in Hindi – कृषि अनुसंधान की भारतीय परामर्श
NTA Full Form – National Testing Agency

(AIEEA Full Form) आसा करता हु आप अच्छा कर रहे होंगे। हेलो दोस्तों एक बार फिर से स्वगात है आपका हमारी एक और नयी फुल फॉर्म की जानकरी में जिसमे आज हम बात करेंगे AIEEA के उप्पर की आखिर ये AIEEA Kya Hai, (AIEEA Full Form In Hindi) ICAR Kya Hai, ICAR UG Exam क्या है, (ICAR) Bsc की डिग्री के लिए विषय? इन सभी सवालो के जवाब जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ इस पोस्ट में लास्ट तक।

AIEEA Full Form
Source: Careern

AIEEA Kya Hai?

(AIEEA Full Form in Hindi). National Testing Agency (NTA) AIEEA (All India Entrance Examination for Admission) आयोजित करती है। यह UG और PG पाठ्यक्रमों में प्रवेश देने के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। Agricultural Universities में master’s degree programs में प्रवेश के लिए AIEEA PG आयोजित किया गया। AIEEA UG प्रवेश परीक्षा है जिसके माध्यम से कृषि के क्षेत्र में bachelor’s degree पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा।

ICAR Kya Hai?

ICAR का पूरा नाम Indian Counseling of Agricultural Research है। यह भारत में Agriculture Education से जुड़े कोर्स B.Sc Agriculture, M.Sc Agriculture में एडमिशन लेने के लिए एक एंट्रेंस एग्जाम है इस एग्जाम को क्लियर कर लेने वाले छात्र को इन कोर्स में एडमिशन मिल जाता है। (AIEEA Full Form in Hindi)

NTA यानी National Testing Agency ICAR एग्जाम को आयोजित करती है और आईसीएआर एग्जाम बहुत से लेवल पर होता है इनमें से UG व PG लेवल पर सबसे ज्यादा छात्र ये एग्जाम देते है। ICAR UG लेवल पर B.Sc Agriculture और B.Tech Agriculture जैसे एग्रीकल्चर कोर्स के लिए एंट्रेंस टेस्ट होता है जबकि ICAR PG लेवल में M.Sc Agriculture और M.Tech Agriculture जैसे एग्रीकल्चर कोर्स के लिए एंट्रेंस टेस्ट होता है यह टेस्ट के लिए लगभग 54 एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है।

Credit / Source Goes To: AGRI tech BLOG

ICAR UG Exam Kya Hai?

ICAR UG Exam एक Single Stage Exam है और ये Exam Online होता है और साल में एक बार मई-जून के महीने में आयोजित होता है एग्जाम की time duration ढाई घंटे की होती है इसमें Objective Type क्वेश्चन होते हैं और Negative Marking भी होती है एग्जाम में बैठने के लिए 12th एग्रीकल्चर बायोलॉजी या मैथ्स स्ट्रीम से कंप्लीट होनी चाहिए इस एग्जाम को देने के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 16 साल होनी चाहिए जबकि इस एग्जाम के लिए कोई अपर एज लिमिट नहीं होती।

एग्जाम में अपीयर होने के लिए Gen. OBC. EWS के उम्मीदवार को कक्षा 12th में 50% मार्क्स लाना जरूरी है sc-st, PWD के उम्मीदवार के लिए यह 40% होता है इस एग्जाम को क्लियर करने के लिए उम्मीदवार कितने भी Attempt दे सकता है उम्मीदवार भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है।

Bsc की डिग्री के लिए विषय:

Capture 1

आज आपने क्या सीखा

आसा करते है आपको हमारी सभी जानकरी पसंद आ रही होगी इस पोस्ट के माधियम से आपको सिखने को मिला  AIEEA के उप्पर की आखिर ये AIEEA Kya Hai, (AIEEA Full Form In Hindi) ICAR Kya Hai, ICAR UG Exam क्या है, (ICAR) Bsc की डिग्री के लिए विषय?   तोह दोस्तों अगर आपको हमारी ये फुल फॉर्म से जुडी जानकरी पसंद आयी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों, रिस्तेदारो और जानने वालो को शेयर जरूर करे। धन्यवाद..  

ROC Full Form In Olympics – ROC Full Form – ROC Full Form In Hindi

MPSC Full Form In Marathi – MPSC Full Form – MPSC Kya Hai?

Leave a Comment