CAA Kya Hai? CAA Full Form In Hindi

CAA Full-Form – Citizenship Amendment Act (नागरिकता संशोधन अधिनियम)

(CAA Full Form In Hindi) आसा करता हु आप अच्छा कर रहे होंगे। हेलो दोस्तों एक बार फिर से स्वगात है आपका हमारी एक और नयी फुल फॉर्म की जानकरी में जिसमे आज हम बात करेंगे CAA के उप्पर की आखिर ये CAA Kya Hai, (CAA Full Form In Hindi) CAA का विरोध क्यों हुआ, CAA कहाँ लागु नहीं होता, CAA का फायदा और CAA पर सरकार के तर्क क्या है? इन सभी सवालो के जवाब जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ इस पोस्ट में लास्ट तक।

CAA Other Full Forms:

CAA Full Form In Banking – Current Account Advance
CAA Full Form In Hindi – नागरिकता संशोधन अधिनियम
CAA Full Form In Computer – Computer-Assisted Assessment
CAA Full Form In Aviation – Civil Aviation Authority 
CAA Full Form In English – Citizenship Amendment Act
Who needs a boyfriend when you have the best set of friends. 1

CAA Kya Hai?

(CAA Full Form In Hindi) नागरिकता संशोधन कानून यानी CAA का फुल फॉर्म Citizen Amendment Act है यह संसद में पास होने से पहले CAB यानी Citizen Amendment Bill था CAA और CAB की बात करें तो संसद में पास होने और राष्ट्रपति की मुहर लगने के बाद यह बिल नागरिक संशोधन कानून CAA सिटीजन अमेंडमेंट एक्ट बन गया है। citizenship amendment act की मदद से Pakistan, Afghanistan, Bangladesh में धार्मिक उत्पीड़न के कारण वहां से भाग कर आए Hindu, Christian, Sikh, Parsi और बौद्ध धर्म के लोगों को भारत की नागरिकता दी जाएगी।

CAA का विरोध क्यों हुआ?

इस एक्ट की मदद से Pakistan, Afghanistan, Bangladesh से आए Hindu, Christian, Sikh, Parsi और बौद्ध धर्म के लोगों को भारत की नागरिकता दी जाएगी लेकिन इस एक्ट में इस्लाम धर्म के लोगों को शामिल नहीं किया गया है। नागरिकता संशोधन बिल के कानून बनने के बाद अब Pakistan Afghanistan Bangladesh के Hindu, Christian, Sikh, Parsi और बौद्ध धर्म के वह लोग जिन्होंने 31 दिसंबर 2014 तक भारत में प्रवेश कर लिया था।

वह सभी भारत की नागरिकता के लिए आवेदन कर सकेंगे इस कानून के विरोधियों का कहना है कि इसमें सिर्फ गैर मुस्लिम लोगों को नागरिकता देने की बात कही गई है इसलिए यह धार्मिक भेदभाव वाला कानून है कि संविधान के अनुच्छेद 14 का उल्लंघन है। CAA Full Form In Hindi

CAA के मुख्य कानून?

  • नागरिकता संशोधन अधिनियम के अनुसार Hindu, Christian, Sikh, Parsi और बौद्ध धर्म के लोगों को 6 साल तक भारत में रहने पर भारत की नागरिकता मिल जाएगी इससे पहले 1995 में आए नागरिकता कानून के पहले यह सीमा 11 साल थी इन धर्मों के लोगों को भारत में गैर कानूनी प्रवासी भी नहीं माना। CAA Full Form In Hindi
  • यह कानून Assam, Meghalaya, Mizoram और Tripura के आदिवासी क्षेत्रों में लागू नहीं होगा क्योंकि यह क्षेत्र भारतीय संविधान की छठी अनुसूची में शामिल है जहां संविधान के मुताबिक autonomous जिला परिषद है जो स्थानीय आदिवासी के अधिकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करती है भारत संविधान के अनुच्छेद 244 में इसका प्रावधान किया गया है संविधान सभा ने 1949 में इसके जरिए autonomous जिला परिषदों का गठन करके राज्य विधानसभाओं को संबंधित अधिकार प्रदान किए थे।
  • इसके साथ ही यह कानून इनर लाइन परमिट वाले क्षेत्रों में भी लागू नहीं होगा।

CAA Act का फायदा?

वर्तमान में भारत में Pakistan Afghanistan & Bangladesh के कुल धार्मिक अल्पसंख्यक 31313 है जो लोंग term visa पर भारत में रह रहे हैं इस में 25,000 से अधिक हिंदू 5806, 55 Christian और दो Buddhist, दो पारसी नागरिक शामिल है।

CAA पर सरकार के तर्क क्या है?
  • सरकार के अनुसार 1939 में भारत और पाकिस्तान का विभाजन धार्मिक आधार पर हुआ था इसके बाद भी पाकिस्तान और बांग्लादेश में कहीं धर्मों के लोग रह रहे हैं तथा इन देशों में धार्मिक अल्प संख्या को को काफी प्रताड़ित किया जाता है। CAA Full Form In Hindi
  • श्रीलंका तथा अन्य देशों में भी अन्य भाषाएं अल्पसंख्यक ओ जैसे तमिल, ईलम आदि के उत्पीड़न का लंबा इतिहास रहा है इसके साथ ही भारत में रोहिंग्या मुसलमानों के साथ कहीं अत्याचार होते हैं जनगणना 2011 के अनुसार भारत में कुल 55,00,000 लोग ऐसे हैं जो भारत से बाहर के हैं जो की कुल आबादी का 0.44% ही है इनमें से 23 लाख बांग्लादेश से आए हुए 7,00,000 पाकिस्तान से आए एवं 6596 अफगानिस्तान से आए हैं।
आज आपने क्या सीखा:

आसा करते है आपको हमारी सभी जानकरी पसंद आ रही होगी इस पोस्ट के माधियम से आपको सिखने को मिला  CAA के उप्पर की आखिर ये CAA Kya Hai, (CAA Full Form In Hindi) CAA का विरोध क्यों हुआ, CAA कहाँ लागु नहीं होता, CAA का फायदा और CAA पर सरकार के तर्क क्या है?  तोह दोस्तों अगर आपको हमारी ये फुल फॉर्म से जुडी जानकरी पसंद आयी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों, रिस्तेदारो और जानने वालो को शेयर जरूर करे। धन्यवाद..  

अन्य लेख:

Fitter Full Form – Fitter Full Form In Hindi – Fitter Kya Hai हिंदी में. जरूर पढ़े 

MOU Full Form – MOU Full Form In Hindi – MOU kya Hai हिंदी में. जरूर पढ़े 

FDI Kya Hai? FDI Full Form In Hindi. जरूर पढ़े

Leave a Comment