DFI Full Form – DFI Full Form In Hindi – DFI Kya Hai?

DFI Full Form – Development Financial Institution
DFI Full Form In Hindi – विकास वित्तीय संस्थान
DFI Full Form In Banking – Development Financial institution
DFI Full Form In Medical – Disease Free Interval

(DFI Full Form in Hindi) आसा करता हु आप अच्छा कर रहे होंगे। हेलो दोस्तों एक बार फिर से स्वगात है आपका हमारी एक और नयी फुल फॉर्म की जानकरी में जिसमे आज हम बात करेंगे DFI के उप्पर की आखिर ये DFI Kya Hai, (DFI Full Form In Hindi) भारत में कुछ मह्तवपूण DFI? इन सभी सवालो के जवाब जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ इस पोस्ट में लास्ट तक।

DFI Full Form In Hindi

DFI Kya Hai?

(DFI Full Form In Hindi) DFI वे वित्तीय संस्थान है जो लंबे समय के लिए ज्यादा पूंजी वाले निवेश के लिए कम ब्याज दर पर लोन देते हैं जैस शहरी इंफ्रास्ट्रक्चर, खनन उद्योग, भारी उद्योग आदि इन्हें डेवलपमेंट बैंक यानि Term-Lending Institution भी कहा जाता है।

DFI का मुख्य मकसद देश में आर्थिक विकास को बढ़ावा देना होता है ऐसे बैंक सामाजिक लाभ वाले long term निवेश को बढ़ावा देने के लिए काम एवं स्थाई ब्याज दर पर लोन देते हैं।

फंड जुटाने के लिए डेवेलपमेंट बैंक कैपिटल मार्केट में दीर्घकालीन प्रतिभूतियां जारी करते हैं ऐसे निवेश में अनिश्चितता और सामाजिक लाभ को देखते हुए सरकार और अंतरराष्ट्रीय संस्थानों द्वारा इन्हे मदद की जाती है।

सरकार यह सहायता प्राइवेट बैंक एवं वित्तीय संस्थानों को डीएफआई द्वारा जारी की जाने वाली प्रतिभूतियों में निवेश करने के आदेश देकर एवं टैक्स इंसेंटिव के रूप में करती है।

यह Commercial बैंक की तरह केवल लोन ही नहीं देते हैं बल्कि देश की अर्थव्यवस्था के महत्वपूर्ण क्षेत्रों के विकास में भी अहम भूमिका निभाते है। वित्तीय क्षेत्र सुधारो final sector reform पर बनी नरसिम्हा समिति की सिफारिश पर 1991 के बाद देश में डी एफ आई का विघटन कर उन्हें वाणिज्यिक बैंक में कन्वर्ट कर दिया गया

भारत में कुछ मह्तवपूण DFI?

  • भारत में पहला DFI (Industrial Financial Corporation of india) IFCI था जिसकी स्थापना 1948 में हुई थी। (DFI Full Form In Hindi)
  • 1955 में प्राइवेट सेक्टर में पहला DFI वर्ल्ड बैंक की सहायता से “Industrial Credit and Investment Corporationof india” यानी ICICI स्थापित हुआ।
  • 1963 में एग्रीकल्चर रिफाइनेंस कॉरपोरेशन की स्थापना की गई 1964 में इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया IDBI की स्थापना की गई।
  • अब भारत में सेक्टर स्पेसिफिक DFI भी है जैसे आयात एवं निर्यात के लिए EXIM बैंक कृषि के लिए NABARD आदि।
  • 2002-04 के दौरान ICICI और IDBI बैंक में कन्वर्ट हो गए थे।

आज आपने क्या देखा और सीखा

आसा करते है आपको हमारी सभी जानकरी पसंद आ रही होगी इस पोस्ट के माधियम से आपको सिखने को मिला   DFI के उप्पर की आखिर ये DFI Kya Hai, (DFI Full Form In Hindi) भारत में कुछ मह्तवपूण DFI? तोह दोस्तों अगर आपको हमारी ये फुल फॉर्म से जुडी जानकरी पसंद आयी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों, रिस्तेदारो और जानने वालो को शेयर जरूर करे। धन्यवाद..

  AIEEA Full Form – AIEEA Full Form in Hindi – ICAR Full Form

ROC Full Form In Olympics – ROC Full Form – ROC Full Form In Hindi