VPA Full Form In Hindi – VPA Kya Hai हिंदी में

 VPA Full Form – Virtual Payment Address (आभासी भुगतान पता)

 
नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से स्वगात है आपका हमारी एक और नयी जानकरी में जिसमे आज हम बात करेंगे VPA के उप्पर की आखिर ये VPA Kya Hai, VPA का पूरा नाम क्या है (VPA Full Form In Hindi) VPA Kaise Banaye, VPA के फायदे क्या-क्या हैइन सभी सवालो के जवाब जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ इस पोस्ट में लास्ट तक।

VPA Kya Hai?

VPA का पूरा नाम Virtual Payment Address होता है अगर आप किसी को पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपको उस व्यक्ति का बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड की जरूरत पड़ती है लेकिन VPA के माध्यम से आप किसी के भी UPI Address पर डायरेक्ट पैसा भेज सकते हैं और अपने अकाउंट मैं पैसे ले भी सकते हैं। Virtual Payment Address यानी की VPA एक Address है जो बैंक अकाउंट एड्रेस की जगह इस्तेमाल किया जाता है Virtual Payment Address आपकी E-Mail id की तरह होता है जैसे कि… [email protected], [email protected], [email protected] इसको आप किसी भी UPI App की मदद से बना सकते हैं।

VPA Kaise Banaye?

*UPI-Enabled ऐप डाउनलोड करें।
*अपने बैंक खाते का विवरण प्रदान करें।
*एक VPA चुनें।
*VPA को बैंक खाते से लिंक करें।
*Verification के बाद Details जमा करें।

VPA के फायदे?

1. अपना बैंक खाता नंबर छुपाएं?

हम जानते हैं कि धोखेबाज पैसे चुराने के लिए हमारे बैंक अकाउंट नंबर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, पहले हम अपना खाता नंबर गुप्त नहीं रख सकते थे क्योंकि भुगतान प्राप्त करने के लिए इसकी आवश्यकता होती थी। लेकिन यूपीआई आईडी के कारण, आपको भुगतान प्राप्त करने के लिए अपने बैंक खाते का खुलासा करने की आवश्यकता नहीं है। बल्कि आप बैंक अकाउंट नंबर की जगह यूपीआई आईडी दे सकते हैं। यह आईडी आपके बैंक खाते के विवरण के बारे में कोई जानकारी नहीं देती है। इसलिए, UPI आईडी आपको अधिक से अधिक मानसिक शांति प्रदान करती है।

2. याद करने के लिए आसान?

UPI आईडी ईमेल आईडी से मिलती जुलती है। यह आपके UPI ऐप के प्रत्यय का उपयोग करता है जो बैंक के नाम से लिया गया है। UPI ID का उपसर्ग आमतौर पर आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी से लिया जाता है। यूपीआई आईडी बनाने के लिए आप अपने नाम या कुछ अन्य शब्दों का भी उपयोग कर सकते हैं।
Google Tez ऐप खुद gmail आईडी लेकर आपकी UPI आईडी बनाता है। भीम ऐप यूपीआई आईडी बनाने के लिए आपके मोबाइल नंबर का उपयोग करता है। हालाँकि, अधिकांश UPI ऐप आपको UPI ID बनाने का विकल्प देता है। चूंकि, आप अर्थपूर्ण शब्द का प्रयोग करेंगे, यूपीआई आईडी आसानी से यादगार होगी। यूपीआई आईडी को याद रखना आसान है जिसमें आपका नाम, फोन नंबर या ईमेल आईडी हो।

3. आप इसे बदल सकते हैं?

UPI आईडी आपको सुरक्षा की अधिक समझ देती है क्योंकि आप इसे आसानी से बदल सकते हैं। यदि आपको संदेह है कि कोई आपके VPA का दुरुपयोग कर सकता है, तो आप इसे आसानी से बदल सकते हैं। नई यूपीआई आईडी तुरंत सक्रिय हो जाएगी। यहां तक कि, आपके पास अलग-अलग उद्देश्यों के लिए कई यूपीआई आईडी हो सकते हैं। पासवर्ड की तरह ही, आप बार-बार VPA बदल सकते हैं।
हालाँकि, हर UPI ऐप यह सुविधा नहीं देता है। Tez ऐप में, आप UPI ऐप बना या बदल नहीं सकते। सिस्टम, आपके जीमेल पते के आधार पर यूपीआई आईडी बनाता है।

आज आपने क्या सीखा

आसा करते है आपको हमारी सभी जानकरी पसंद आ रही होगी इस पोस्ट के माधियम से आपको सिखने को मिला VPA के उप्पर की आखिर ये VPA Kya Hai, VPA का पूरा नाम क्या है (VPA Full Form In Hindi) VPA Kaise Banaye, VPA के फायदे क्या-क्या हैअगर आपको हमारी ये जानकरी पसंद आयी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और जानने वालो को शेयर जरूर करे। धन्यवाद…

एनसीबी क्या है? NCB Full Form In Hindi

ओपीएस क्या होता है? OPS Full Form In Hindi

JEE Full Form In Hindi – JEE Mains Kya Hai & JEE Advance Kya Hai हिंदी में

Leave a Comment