OTA Full Form – OTA Full Form in ARMY – OTA Full Form in Mobile

आज इस पोस्ट में हम OTA के सभी फुल फॉर्म को सुनेंगे हम यह भी जानेंगे कि OTA Full Form in ARMY में क्या है और हमारे टॉपिक से जुड़े कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न.

OTA Full Form?

OTA फुल फॉर्म Officers Training Academy” (अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी) है, OTA शब्द के कई पूर्ण रूप हैं जो विभिन्न श्रेणियों से संबंधित हैं जिनकी चर्चा हम इस लेख में आगे करेंगे।

OTA Full Form in ARMY

OTA Full Form in Other Language:

Short NameFull Form
OTA Full Form in ARMYOfficers Training Academy
OTA Full Form in Hindiअधिकारी प्रशिक्षण अकादमी
OTAOver-the-Air update
OTAOnline Travel Aggregator
OTAonline travel agency

FAQs

दोस्तों, हम OTA से संबंधित निम्नलिखित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर देकर अपनी समझ की जाँच करें.

OTA Kya Hai?

ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (OTA) भारतीय सेना का एक प्रशिक्षण संस्थान है जो शॉर्ट सर्विस कमीशन (SSC) के लिए अधिकारियों को प्रशिक्षित करता है। ओटीए में 49 सप्ताह का कोर्स आर्मी मेडिकल कोर को छोड़कर सेना की सभी शाखाओं के लिए स्नातक तैयार करता है।

Established: 15 January 1963 (OTA Chennai)…

Campus: 750 acres (3.0 km2) (OTA Chennai)…

OTA के बाद कौन सी नौकरी है?

जहां IMA से पास होने वाले कैडेटों को स्थायी कमीशन मिलता है, वहीं OTA से पास होने वालों को शॉर्ट सर्विस कमीशन (SSC) मिलता है। महिला कैडेट केवल एसएससी के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं और वे समर्थन सेवा कोर में शामिल हो जाती हैं। “एसएससी 10 साल की अवधि के लिए है और कोई भी चार साल के विस्तार का लाभ उठा सकता है।

क्या IMA या OTA बेहतर है?

अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी और भारतीय सैन्य अकादमी के बीच कुछ भी बेहतर या बुरा नहीं है क्योंकि ये दोनों अंततः राष्ट्र की सेवा करते हैं। … वे ओटीए के माध्यम से शॉर्ट सर्विस कमीशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि, IMA और OTA दोनों ही पुरुष उम्मीदवारों के लिए विकल्प के रूप में खुले हैं।

क्या OTA में बाल काटना अनिवार्य है?

हां, OTA चेन्नई में महिला अधिकारियों को प्रशिक्षण के दौरान छोटे बाल काटने पड़ते हैं। … उन्हें प्रशिक्षण अवधि के बाद लंबे बाल रखने की अनुमति है.

OTA अधिकारी की Salery क्या है?

डायरेक्ट एंट्री GCs को IMA में उनकी संपूर्ण प्रशिक्षण अवधि के दौरान 56100/- रुपये प्रति माह का एक निश्चित वजीफा दिया जाएगा। OTA चेन्नई के सभी कैडेटों को OTA चेन्नई में उनके प्रशिक्षण के दौरान प्रति माह 56100/- रुपये का एक निश्चित वजीफा भी मिलता है। Service GCs (ACC Cadets) IMA में रहते हुए अपने रैंक का वेतन प्राप्त करना जारी रखेंगे।

Conclusion:

मुझे लगता है कि इस लेख को पढ़कर आप सभी OTA फुल फॉर्म के बारे में जान गए हैं। प्रिय दोस्तों अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें ताकि यह मेरे लिए प्रेरक होगा. साथ ही हमारी वेबसाइट को अपने डिवाइस पर बुकमार्क करें अंत में हमारी वेबसाइट पर आने और अपना बहुमूल्य समय बिताने के लिए धन्यवाद.

अधिक मूल्यवान जानकारी के लिए और पढ़ें!
ABVP FULL FORM – ABVP FULL FORM IN HINDI
AISF FULL FORM – AISF FULL FORM IN HINDI