UNSC Full Form – UNSC Full Form in Hindi – UNSC Kya Hai?

UNSC Full Form – United Nations Security Council
UNSC Full Form in Hindi – संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद

(UNSC Full Form in Hindi) आसा करता हु आप अच्छा कर रहे होंगे। हेलो दोस्तों एक बार फिर से स्वगात है आपका हमारी एक और नयी फुल फॉर्म की जानकरी में जिसमे आज हम बात करेंगे UNSC के उप्पर की आखिर ये UNSC Kya Hai, (UNSC Full Form) UNSC Members 2021, UNSC के कार्य क्या-क्या है और UNSC की स्तापना कब हुई थी? इन सभी सवालो के जवाब जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ इस पोस्ट में लास्ट तक।

UNSC Full Form in Hindi

UNSC kya Hai?

(UNSC Full Form in Hindi) अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए सुरक्षा परिषद की प्राथमिक जिम्मेदारी है। इसमें 15 सदस्य होते हैं और प्रत्येक सदस्य का एक मत होता है। UN के charter के तहत, सभी सदस्य राज्य परिषद के निर्णयों का पालन करने के लिए बाध्य हैं।

UN Council शांति के लिए खतरे या आक्रामकता के कार्य के अस्तित्व को निर्धारित करने का बीड़ा उठाती है। यह पक्षों को एक विवाद को शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने के लिए कहता है और Adjustment के तरीकों या निपटान की शर्तों की सिफारिश करता है। कुछ मामलों में, security Council प्रतिबंध लगाने का सहारा ले सकती है या अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को बनाए रखने या बहाल करने के लिए बल के उपयोग को authorized भी कर सकती है।

UNSC की स्तापना कब हुई थी?

UN Security Council (परिषद) की स्थापना 1946 में संयुक्त राष्ट्र चार्टर के तहत हुई थी और यह अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के रखरखाव के लिए जिम्मेदार है। यह संयुक्त राष्ट्र के छह प्रमुख अंगों में से एक है और इसे आम तौर पर संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के शीर्ष के रूप में देखा जाता है (हालांकि इसकी शक्तियां और कार्य संयुक्त राष्ट्र महासचिव के लिए अलग हैं)। UNSC Full Form in Hindi

WB Full Form In Hindi – WB Kya hai हिंदी में? Read also

UNSC के कार्य क्या-क्या है?

Security Council के पास Unique जिम्मेदारी और निर्णय लेने की शक्तियां हैं और इसके कई प्रकार के कार्य हैं।

  • जब एक संभावित संघर्ष का सामना करना पड़ता है, तो परिषद की पहली प्रतिक्रिया पार्टियों को सिफारिश करना है कि वे शांतिपूर्ण तरीकों से समझौते पर पहुंचें। Council, United Nations Secretary-General को नियुक्त करने के लिए कह सकती है, या विशेष प्रतिनिधियों को नियुक्त करने के लिए कह सकती है, जो संघर्ष समाधान की दिशा में प्रयासों में सहायता और मार्गदर्शन कर सकते हैं। UNSC Full Form in Hindi
  • ऐसे मामलों में जहां संघर्ष हो रहा है, Council युद्ध रोकने के निर्देश जारी कर सकती है, United Nations शांति सेना को भेज सकती है या प्रतिबंधों जैसे प्रवर्तन कार्यों का उपयोग कर सकती है।
  • राष्ट्रीय सरकारों के समझौते के साथ या बिना, परिषद संघर्ष में पकड़े गए नागरिकों की रक्षा के लिए कदम उठा सकती है, उदाहरण के लिए मानवीय संगठनों के लिए राष्ट्रीय सीमाओं के पार पहुंच की अनुमति देकर। परिषद सरकार को कुछ हथियारों या disarmament के भंडार को सीमित करने का निर्देश दे सकती है, उदाहरण के लिए रासायनिक हथियारों का विनाश। UNSC Full Form in Hindi
  • परिषद के दिन-प्रतिदिन के कार्यों में संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों की समीक्षा, विशिष्ट देश की स्थितियों पर परामर्श और अपनी प्रतिबंध समितियों के काम के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध व्यवस्था के कार्यान्वयन की निगरानी शामिल है।

UNSC Members 2021?

  • Estonia (2021)
  • Ireland (2022)
  • Kenya (2022)
  • Mexico (2022)
  • Niger (2021)
  • Norway (2022)
  • Saint Vincent and the Grenadines (2021)
  • Tunisia (2021)
  • Viet Nam (2021)
Conclusion

आसा करते है आपको हमारी सभी जानकरी पसंद आ रही होगी इस पोस्ट के माधियम से आपको सिखने को मिला  UNSC के उप्पर की आखिर ये UNSC Kya Hai, (UNSC Full Form) UNSC Members 2021, UNSC के कार्य क्या-क्या है और UNSC की स्तापना कब हुई थी? तोह दोस्तों अगर आपको हमारी ये फुल फॉर्म से जुडी जानकरी पसंद आयी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों, रिस्तेदारो और जानने वालो को शेयर जरूर करे। धन्यवाद..

IES Full Form – IES Full Form In Hindi – IES Kya Hai?

MPSC Full Form In Marathi – MPSC Full Form – MPSC Kya Hai?

Leave a Comment