afcat full form – afcat full form in hindi

आज इस पोस्ट में हम afcat के सभी फुल फॉर्म को सुनेंगे हम यह भी जानेंगे कि afcat full form in hindi में क्या है और हमारे टॉपिक से जुड़े कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न.

afcat full form?

afcat फुल फॉर्म Air Force Common Admission Test” (वायु सेना आम प्रवेश परीक्षा) है, afcat शब्द के कई पूर्ण रूप हैं जो विभिन्न श्रेणियों से संबंधित हैं जिनकी चर्चा हम इस लेख में आगे करेंगे।

afcat full form in hindi

afcat Full Form in Other Language:

short namefull forms
afcat full formAir Force Common Admission Test
afcat full form in hindiवायु सेना आम प्रवेश परीक्षा
afcat full form in tamilவிமானப்படை பொது சேர்க்கை சோதனை
afcat in marathiहवाई दल सामान्य प्रवेश परीक्षा

FAQs

दोस्तों, हम afcat से संबंधित निम्नलिखित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर देकर अपनी समझ की जाँच करें.

AFCAT Kya Hai?

एयर फ़ोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) का नेतृत्व भारतीय वायु सेना करती है। उड़ान और जमीनी कर्तव्यों (तकनीकी और गैर-तकनीकी) में प्रथम श्रेणी के अधिकारियों को लेने के लिए, परीक्षा हर साल फरवरी और अगस्त में आयोजित की जाती है।

AFCAT पुरुष और महिला दोनों दावेदारों के लिए एक खंड है जो फ्लाइंग ब्रांच में शॉर्ट सर्विस कमीशन और तकनीकी और गैर-तकनीकी दोनों व्यवसायों के लिए ग्राउंड ड्यूटी में स्थायी कमीशन / शॉर्ट सर्विस दोनों के लिए भारतीय वायु सेना में शामिल होना चाहते हैं।

उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा और वायु सेना चयन बोर्ड (AFSB) की बैठक में उनकी उपस्थिति के अधीन चुना जाता है।

Afcat परीक्षा Eligibility क्या है?

उम्मीदवारों को 10+2 स्तर पर गणित और भौतिकी में प्रत्येक में न्यूनतम 60% अंक और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष के साथ किसी भी विषय में न्यूनतम तीन साल के डिग्री कोर्स के साथ स्नातक होना चाहिए।

AFCAT की Salery क्या है?

AFCAT का वार्षिक वेतन पैकेज:

Branchवेतन पैकेज
Flying BranchRs. 14 -15 Lakhs
Ground Duty (Tech)Rs. 12-13 Lakhs
Ground Duty (Non-Tech)Rs. 11-12 Lakhs

क्या 12वीं पास AFCAT के लिए आवेदन कर सकते हैं?

उम्मीदवारों को 10+2 स्तर पर गणित और भौतिकी में प्रत्येक में न्यूनतम 60% अंक और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष के साथ किसी भी विषय में न्यूनतम तीन साल के डिग्री कोर्स के साथ स्नातक होना चाहिए।

Conclusion:

मुझे लगता है कि इस लेख को पढ़कर आप सभी AFCAT फुल फॉर्म के बारे में जान गए हैं। प्रिय दोस्तों अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें ताकि यह मेरे लिए प्रेरक होगा. साथ ही हमारी वेबसाइट को अपने डिवाइस पर बुकमार्क करें अंत में हमारी वेबसाइट पर आने और अपना बहुमूल्य समय बिताने के लिए धन्यवाद.

अधिक मूल्यवान जानकारी के लिए और पढ़ें!
ABVP FULL FORM – ABVP FULL FORM IN HINDI
BHT FULL FORM – BHT FULL FORM IN CHEMISTRY