lscs full form – lscs full form in medical

आज इस पोस्ट में हम lscs के सभी फुल फॉर्म को सुनेंगे हम यह भी जानेंगे कि lscs full form in medical में क्या है और हमारे टॉपिक से जुड़े कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न.

lscs full form?

lscs Full Form Lower segment Cesarian section” (निचला खंड सिजेरियन सेक्शन) है. lscs शब्द के कई पूर्ण रूप हैं जो विभिन्न श्रेणियों से संबंधित हैं जिनकी चर्चा हम इस लेख में आगे करेंगे।

lscs full form in medical

lscs Full Form in Other Language:

TermFull FormCategory
lscs full form in medicalLower segment Cesarian sectionmedical
lscsनिचला खंड सिजेरियन सेक्शनhindi
lscsलोअर सेगमेंट सिझेरियन विभागmarathi
lscsகீழ் பிரிவு சிசேரியன் பிரிவுtamil
lscsಕೆಳಭಾಗದ ಸಿಸೇರಿಯನ್ ವಿಭಾಗkannada

FAQs

दोस्तों, हम lscs से संबंधित निम्नलिखित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर देकर अपनी समझ की जाँच करें.

LSCS डिलीवरी का फुल फॉर्म क्या है?

अध्ययन आबादी में प्रजनन आयु वर्ग में पिछले एक lower segment caesarean section (lscs) के साथ 367 गर्भवती महिलाएं शामिल थीं।

Lscs क्यों किया जाता है?

सिजेरियन डिलीवरी आमतौर पर तब की जाती है जब गर्भावस्था की जटिलताएँ पारंपरिक योनि जन्म को मुश्किल बना देती हैं, या माँ या बच्चे को जोखिम में डाल देती हैं। कभी-कभी गर्भावस्था में सिजेरियन डिलीवरी की योजना बनाई जाती है, लेकिन वे अक्सर तब किए जाते हैं जब प्रसव के दौरान जटिलताएं उत्पन्न होती हैं.

lscs कितने प्रकार के होते हैं?

सिजेरियन सेक्शन दो प्रकार के होते हैं, जो पेट पर चीरे की दिशा के अनुसार भिन्न होते हैं। ये हैं क्लासिकल कट और बिकिनी कट।

क्या lscs नॉर्मल डिलीवरी होती है?

lower segment caesarean section (lscs) की बढ़ती दरें इस सवाल को जन्म देती हैं कि क्या 21वीं सदी में सीजेरियन सेक्शन को ‘सामान्य’ डिलीवरी माना जाना चाहिए। यदि बच्चे के जन्म के संबंध में ‘सामान्य’ को शारीरिक सहज जन्म माना जाता है, तो एक LSCS को कभी भी ‘सामान्य’ नहीं माना जाएगा।

lscs कितनी बार किया जा सकता है?

आमतौर पर सिजेरियन सेक्शन की संख्या की कोई सीमा नहीं होती है। लेकिन आपके पास जितने अधिक सीजेरियन होंगे, प्रत्येक ऑपरेशन में उतना ही अधिक समय लगेगा, और आपकी जटिलताओं का जोखिम उतना ही अधिक होगा। यदि आपका पूर्व में सिजेरियन हुआ है, तब भी आपके बच्चे को योनि से जन्म देना संभव है.

Conclusion:

मुझे लगता है कि इस लेख को पढ़कर आप सभी Lscs फुल फॉर्म के बारे में जान गए हैं। प्रिय दोस्तों अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें ताकि यह मेरे लिए प्रेरक होगा. साथ ही हमारी वेबसाइट को अपने डिवाइस पर बुकमार्क करें अंत में हमारी वेबसाइट पर आने और अपना बहुमूल्य समय बिताने के लिए धन्यवाद.

अधिक मूल्यवान जानकारी के लिए और पढ़ें!
NSUI Full Form – NSUI Full Form in Hindi
OIC Full Form – OIC Full Form In Hindi