CGI Full Form in Computer – CGI Company Full Form – Full Form Of CGI

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वागत है, वर्तमान समय डिजिटल युग का है, ऐसे में आज के समय मे लोग इंटरनेट एवं स्मार्ट डिवाइस का सर्वाधिक उपयोग करते है, आज हम इस पोस्ट में आपको CGI के बारे में विस्तार से बतायेंगे, कि आखिर CGI Full Form क्या है, CGI Kya Hai, CGI का इतिहास एवं CGI का उदाहरण क्या है, आदि के बारे हम इस पोस्ट के माध्यम से जानकारी प्राप्त करेंगे, ऐसे में आप इस पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़े। तो चलिए दोस्तों हम विस्तार में CGI FULL Form के बारे में विस्तार से जानते है, क्योकि वर्तमान समय मे CGI का उपयोग व्यापक रूप से हो रहा है, ऐसे में आप अपना करियर भी इस क्षेत्र में बना सकते है।

CGI Full form In Computer?

CGI Ka Full Form “Computer Graphics Image” होता है, जिसे हम हिंदी में कंप्यूटर ग्राफिक्स इमेज कहते है। वर्तमान समय मे CGI Technique का उपयोग सभी Movies एवं अधिकतर Video grahphy में हो रहा है, क्योकि इसका एक वजह सीधा यह है कि Computer Graphics Image के उपयोग से किसी भी तरह का Set आसानी से व कम समय में तैयार कर सकते हैं, जो कि दिखने में बिलकुल 100% Original जैसा ही होता है।

CGI Full Form in Computer

आज के समय मे CGI को Movie या video में इस तरह से उपयोग किया जाता है कि आप उसे नही पहचान सकते है और Original व Fake में अंतर नहीं निकाल सकते हैं, इसके साथ ही हजारों लाखों का खर्चा भी set बनाने में लगता है उससे बच जाता है, यदि आपने बाहुबली Movie या KGF Movie देखा होगा तब उस Movie में पूरी की पूरी Computer Graphics Image का उपयोग किया गया है। इस तरह से आज के समय मे CGI का प्रयोग हो रहा है।

CGI Full Form in Other Terms:

Short FormsFull Forms
Full Form Of CGI Computer Graphics Image
CGI Full Form in Hindiकंप्यूटर ग्राफिक्स छवि
CGICommon Gateway Interface
CGIControl Grid Interpolation
CGICell Global Identity
CGICommon Gateway Interface Script
CGICharged Gasoline Injection
CGIComputer Graphics Interface
CGIComputer Generated Imagery


Uses of CGI in Hindi?

वर्तमान समय मे डिजिटल फिल्म मेकिंग का चलन है, ऐसे में आज के समय में CGI भी काफी ज्यादा उपयोग होने लगा, क्योकि वर्तमान समय डिजिटल युग का है, और लोगों को एंटरटेनमेंट के लिए कुछ नही कुछ समय समय पर देखने के लिए चाहिए रहता है। आज के समय मे इसका सबसे बड़ी वजह है CGI की मदद से जिस तरह का इफेक्ट्स मूवी या वीडियो में चाहिए या फिर किसी भी तरह का कैरक्टर चाहिए रहता है वह आसानी से कंप्यूटर सॉफ्टवेयर से आज के समय मे तैयार किया जा सकता है, वह चीज जो वास्तविक दुनिया में संभव नहीं है उसे भी CGI के मदद से लेकर आ जाते है, यहां पर फिल्मकार को कोई लिमिटेशन नहीं रहता है और वह सिर्फ इस तरह के सीन सोच सकते है हो दर्शकों को पसन्द आये।

एवं दूसरी सबसे बड़ी वजह है इसमे रिस्क बहुत ही कम जाता है उदाहरण के लिए यदि किसी सीन में ऐसा दिखाना है की बिल्डिंग गिर गया है और एक्टर उस घर के अंदर ही है एवं वह मलबा में दब गया, ऐसा करना मुश्किल है क्योकि लाखो का नुकसान होगा, और जान भी जा सकता है, ऐसे में लोग एक्टिंग ही छोड़ देंगे, इस तरह के सीन को अक्सर विजुअल इफेक्ट्स VFX के सहायता से तैयार किया जाता है जिसमे बैकग्राउंड एवं इफेक्ट्स CGI होता है। इस तरह से आज के समय मे CGI का उपयोग काफी अधिक लोग इर रहे है।

Computer generated imagery Department?

वर्तमान समय में CGI का काफी उपयोग होने लगा है ऐसे एम आज के समय मे computer generated imagery के अंदर काफी सारे डिपार्टमेंट हैं, आज के समय मे आप CGI के माध्यम से विभिन्न तरह के ग्राफिक्स कर सकते है और अपने movie या videos में अनेक तरह का विज्वलाईजेशन कर सकते है, आप निम्न तरह के डिपार्टमेंट का उपयोग कर सकते है।

3D Modeling Artist
• Texturing Artist
• Lighting Artist
• Animator
• FX Artist
• Compositor
• Render Artist

Career In CGI?

वर्तमान समय मे जिस हिसाब से फिल्म इंडस्ट्री एवं एंटरटेनमेंट बढ़ रहा है, और डिजिटल फिल्ममेकिंग टेक्निक का दौर आया है, आज के समय मे फिल्मो व वीडियोस में विजुअल इफेक्ट्स का उपयोग जिस रफ़्तार से बढ़ रहा वैसे ही आर्टिस्ट का डिमांड भी उतना ही बढ़ रहा है, ऐसे में आज के समय मे यदि आप CGI के बारे में जानते है या फिर प्रोफेशनल डिग्री लिया है तब आपके पास एक अच्छा सम्भावना है।

Computer generated imagery आर्टिस्ट के लिए जरूरी है जो की सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री मे आते है, उसका प्रॉपर ट्रेनिंग लेना एवं जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले उनका पोर्टफोलियो यानि डेमो-रील तैयार किया जाता है, आज के समय मे CGI के लिए आपके पास work experience होना चाहिए, एवं creative कितना है यह भी देखा जाता है।

CGI आर्टिस्ट का सेलेक्शन उनके डेमो रील के हिसाब से ही होता है, काफी सारे VFX विजुअल इफेक्ट्स कंपनी है जो CGI के अलग-अलग पोस्ट के लिए Job offer करते रहते हैं, जब डेमो-रील तैयार हो जाये तो वैकेंसी मिलते ही, आप जिस भी पोस्ट के लिए अप्लाई करना चाहते है आप उस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते है, आपको शुरू में इंडस्ट्री के पाइपलाइन का अनुभव नहीं होता है, इस कारण से शुरुआत में बड़ी कंपनी में जॉब मिलना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन कही से एक साल से दो साल का अनुभव हासिल करने के बाद बड़ी कंपनी में भी अप्लाई करना आसान हो जाता है, आज के समय मे CGI आर्टिस्ट की मांग बढ़ रहा है आप जितना अधिक क्रिएटिव होंगे आपका जॉब उतना ही तेज मिलेगा, ऐसे एम CGI के क्षेत्र में आप आसानी से अपना करियर बना सकते है।

Computer Generated Imagery {CGI} Explained In HINDI – YOUTUBE:

Credit/Source: science to technology channel

Conclusion:

I think by reading this article you all have come to know about CGI Full Form. Dear friends, if you liked the article, then share it with your friends and relatives so that it will be inspiring for me. Also bookmark our website on your device Finally thank you for visiting our website and spending your valuable time.

Read more for more valuable information!
CFC Full Form – CFC Full Form In Hindi – CFC Ka Full Form – Full Form Of CFC
ISDN Full Form – Full Form Of ISDN – ISDN Full Form in Computer

2 thoughts on “CGI Full Form in Computer – CGI Company Full Form – Full Form Of CGI”

Leave a Comment