DSC Full Form – DSC Full Form in GST – Full Form Of DSC

(DSC Full Form) नमस्कार दोस्तो, आप सभी का स्वगात है, आज का समय डिजिटल युग का है, ऐसे में वर्तमान समय मे सभी चीजें डिजिटल होने लगा है, हम सब डिजिटल युग में जी रहे है और ऐसे में आज हम इंटरनेट के बारे में जानते है और समझते है, साथ ही आज के समय मे आप लोग यह भी जानते है कि signature क्या होता है, समय के साथ हम Advance हो रहे है, समय बदल रहा है उसके साथ ही सिग्नेचर करने की तरीका भी बदलने लगा है, ऐसे में यदि आपको किसी भी तरह की काम आवश्यकता पड़ता है तब आपको किसी भी documents में सिग्नेचर करना पड़ता है, इससे यह अनुमान लगा सकते है कि हस्ताक्षर के बिना आज के समय मे कुछ भी सम्भव नही है, इस पोस्ट के माध्यम से हम DSC Full form, Full Form Of DSC, Digital Signature kya hai, Digital Signature कैसे बनाये, यह कैसे काम करता है व Digital Signature के क्या फायदे है आदि के बारे में विस्तार से जानेंगे, इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

DSC FUll Form in Hindi?

DSC KA Full Form “Digital Signature Certificate” होता है, इसे डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट (DSC) भी कहते है, इसे हिंदी में डिजिटल हस्ताक्षर पत्र भी कह सकते है यह किसी व्यक्ति या संगठन की पहचान को मान्य एवं प्रमाणित करने के उद्देश्य से एक Charted Account (CA) द्वारा जारी एक सुरक्षित डिजिटल कुंजी होता है, जिसका उपयोग Digital Mode में work के दौरन करते है।

DSC Full Form in GST

DSC Full Form In Other Terms:

Short FormsFull Forms
DSC Full Form in GSTDigital Signature Certificate
DSC Full Form in Hindiडिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र
DSC Full Form in ArmyDefence Service Corps 
DSC Full Form in ChemistryDifferential scanning calorimetry 
DSCDeep Springs College
DSCDefense Security Command
DSCDaytona State College
DSCDesired State Configuration
DSCDigital Selective Calling

Digitale Signature Kya Hai?

डिजिटल सिग्नेचर एक mathemtical technics होता है, जिसके माध्यम से किसी भी महत्वपूर्ण डिजिटल डॉक्यूमेंट या फिर किसी सॉफ्टवेयर मैसेज की प्रामाणिकता की पुष्टि इसके माध्यम से किया जाता है। जब भी आपको किसी तरह का आवेदन जमा करना होता है तब आप अपना हस्ताक्षर करके दस्तावेज की सम्पूर्ण जानकारी का पुष्टि कर देता है कि इसमें जो लिखा है वह सब सही है और मेरा है, तथा आप आवेदन को जमा करते है।

उसी तरह यदि आपको Electronic Document, किसी सर्टिफिकेट या कोई मैसेज आदि online mode जमा करना होता है तब आपको अपना पहचान का verifiy करना पड़ता है ताकि किसी तरह का fraud न हो, तब आपको ऐसे स्थिति में आपको digital signature का उपयोग करना पड़ता है। यह एक secure digital key होता है जिसमें आपकी सम्पूर्ण जानकारी आपका नाम, पता, एड्रेस, पैन कार्ड, आधार कार्ड , जन्मतिथि व हस्ताक्षर आदि जानकारी मौजूद होता है, यह पूर्णता सुरक्षित होता है किसी तरह का डेटा चोरी होने की सम्भावना नही होता है। साथ ही यदि आप बिजनेस करते है तब आप secure digital key में डिजिटल सिगनेचर करने के लिए आपके बिजनेस के बारे में सम्पूर्ण जानकारी होना चाहिए।

Digital Signature कैसे बनता है?

आज के समय में सभी सरकारी या प्राइवेट काम ऑनलाइन होने लगा है, ऐसे में आज के समय मे आप जब भी ऑनलाइन आवेदन करते है तब आपको online Verification करना पड़ता है, इसके लिए digital signature की जरूरत पड़ता है। यदि आपको अपना डिजिटल सिगनेचर बनवाना है तब आप इसे Certified Authority से प्राप्त कर सकते है, क्योकि Digital Signature बनाने के लिए सिर्फ Certified Authority के पास licence होता है क्योंकि यह क्लाइंट के Personal data security का मामला होता है और Digital Signature को पूर्ण रूप से सुरक्षित रखना होता है, इसलिए इइसके लिए कानूनी कार्यवाही करना होता है।

Digital Signature बनवाने के लिये आवश्यक दस्तावेज?

यदि आपको आपना डिजिटल सिग्नेचर बनवाना है तब आपको निम्न दस्तावेज की जरुरत पड़ेगा –


• आधार कार्ड
• पैन कार्ड
• Birth Certificate
• पासपोर्ट साइज फ़ोटो
• हस्ताक्षर व बिजनेस लाइसेंस आदि की आवश्यकता पड़ती है तभी आपका डिजिटल सिग्नेचर बन पाएगा साथ ही आपको Digital Signature Company को रेजिस्ट्रेशन फीस देना पड़ेगा जिससे आपकी personal information safe रहे।

Digital Signature कैसे काम करता है?

Digital Signature Provider को एक special protocol का ध्यान होता है, ताकि किसी तरह का समस्या न आ जाये जिससे क्लाइंट का पूरा डेटा सुरक्षित रहे। जहाँ पर Digital Signature सुरक्षित रहता है उसे हम Public Key Infrastructure के नाम से जानते है, यह एक तरह का Asymmetric Cryptography होता है, तथा Mathematical Technics में यह दो तरह से होता है Private Key व Public key.

जब कभी कोई अपना digital signature करता है तब वह Private Key होता है जो कि किसी भी डेटा या फिर डॉक्यूमेंट को अपना बनाने के लिए इनक्रिप्ट करता है। यदि सिग्नेचर करने वाला डेटा या डॉक्यूमेंट को डिक्रिप्ट करता है तब वह Public का उपयोग करता है।

Digital signature certificate के प्रकार?

Digital Signature Certificate के तीन प्रकार है जो कि निम्न है-

  1. Class I DSC
    अधिकांशतः यह किसी भी यूजर को आसानी से जारी हो जाता है इसमें यूजर की ईमेल आइडेंटिफिकेशन की पुष्टि किया जाता है
  2. Class II DSC
    यह बिजनेसमैन या फिर प्राइवेट संस्थाओं में काम करने वालों के लिए जारी होता है, एवं इसके माध्यम से ऑनलाइन फॉर्म भरने की सुविधा मिलता है जिसका उपयोग आप उठा सकते है, अक्सर इसका उपयोग सभी लोग करते है।
  3. Class III DSC
    इसका उपयोग e-commerce व re-trending की digital signature के लिए मुख्यतः किया जाता है, क्योकि सबसे अधिक सुरक्षित होता है, इसके लिए डायरेक्ट आपको Certified Authority से मिलकर आपने दस्तावेज की पुष्टि करना पड़ता है, ताकि वह डिजिटल सिग्नेचर को सुरक्षित रख सके।

Digital Signature के फायदे?

आज के समय के हिसाब से देखा जाये तब Digital Signature के बहुत से फायदे है, इसका अलग अलग क्षेत्र मे इसका बहुत फायदा है, क्योंकि digital signatures होने पर किसी भी डिजिटल वर्क में कम समय मे वेरिफिकेशन हो जाता है व आसानी से काम ऑनलाइन कम समय मे हो जाता है, इससे आपको सरकारी दफ्तरों का चक्कर काटना भी नही पड़ता है। Digital Signature के फायदे निम्न है-

• वर्तमान समय मे Income Tax Return की e-Filling के लिए डिजिटल सिग्नेचर की आवश्यकता पड़ता है।
• किसी कंपनी की इन्फॉर्मेशन के लिए मे e-Filling की आवश्यकता पड़ता है।
• ट्रेडमार्क तथा कॉपीराइट एप्पलीकेशन में आवेदन करने के लिए इसका उपयोग कर सकते है।
• एग्रीमेंट एवं कॉन्ट्रैक्ट के लिए digital signature की जरुरत होता है।
• गवर्नमेंट टेंडर के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु।
• किसी भी ऑनलाइन फॉर्म भरने में डिजिटल सिग्नेचर का इस्तेमाल कर सकते है।

Digital signature kaise banaye – Youtube:

Credit/Source: Biz Help Channel

Conclusion:

I think by reading this article you all have come to know about DSC Full Form. Dear friends, if you liked the article, then share it with your friends and relatives so that it will be inspiring for me. Also bookmark our website on your device Finally thank you for visiting our website and spending your valuable time.

Read More:
CGI Full Form in Computer – CGI Company Full Form – Full Form Of CGI
ISDN Full Form – Full Form Of ISDN – ISDN Full Form in Computer

1 thought on “DSC Full Form – DSC Full Form in GST – Full Form Of DSC”

Leave a Comment